scriptमुसाफिरी दर्ज कराने में हीलाहवाली, सरकारी स्कूलों में साइकिल तैयार कर रहे श्रमिक | Heelwari workers in bicycle formation in government schools | Patrika News
नरसिंहपुर

मुसाफिरी दर्ज कराने में हीलाहवाली, सरकारी स्कूलों में साइकिल तैयार कर रहे श्रमिक

नरसिंहपुर। वर्तमान गुड़ के सीजन में जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में बड़ी संख्या में उत्तरप्रदेश के श्रमिक काम कर रहे हैं। इन श्रमिकों के संबंध में थानों में इनकी जानकारी यानि मुसाफिरी दर्ज नहीं कराई जाती है। जब कोई घटना होती है तब शिकायत सामने आने पर परेशानी बनती है। यह किसानों की स्थिति है, लेकिन जिले में 50 से अधिक श्रमिक स्कूली बच्चों को वितरित की जाने वाली साइकिल तैयार करने के काम में लगे हैं।

नरसिंहपुरJan 22, 2019 / 08:47 pm

ajay khare

Workers of Uttar Pradesh-Bihar, working in the district,

Workers of Uttar Pradesh-Bihar, working in the district,

नरसिंहपुर। वर्तमान गुड़ के सीजन में जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में बड़ी संख्या में उत्तरप्रदेश के श्रमिक काम कर रहे हैं। इन श्रमिकों के संबंध में थानों में इनकी जानकारी यानि मुसाफिरी दर्ज नहीं कराई जाती है। जब कोई घटना होती है तब शिकायत सामने आने पर परेशानी बनती है। यह किसानों की स्थिति है, लेकिन जिले में 50 से अधिक श्रमिक स्कूली बच्चों को वितरित की जाने वाली साइकिल तैयार करने के काम में लगे हैं। इन्हें सरकारी भवन भी उपलब्ध कराया गया है लेकिन इनके नियोक्ता द्वारा कोई जानकारी संबंधित विभागों में नहीं दी गई है।
उल्लेखनीय है कि विकासखंड स्तर पर साइकिलों के वितरण की जबाबदारी बीईओ को दी गई है। बीईओ द्वारा ठेकेदार को साइकिल कसने के लिए स्थान उपलब्ध कराया गया है। उत्तरप्रदेश से आए 50 से अधिक श्रमिक अलग-अलग विकासखंडों में काम कर रहे हैं, लेकिन इनमें से किसी की भी मुसाफिरी संबंधित थानों में दर्ज नहीं है।
जिला मुख्यालय नरसिंहपुर सहित करेली, गोटेगांव, चांवरपाठा, चीचली, सांईखेड़ा विकासखंड में साइकिल तैयार करने का काम चल रहा है। इन सभी विकासखंडों के संबंधित थानों में जब जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि ऐसे किन्हीं मजदूरों की जानकारी उनके पास दर्ज नहीं है। थानों में मौजूद ड्यूटी अधिकारी का कहना था कि जहां भी ऐसे लोग आते हैं तो उनसे काम कराने वालों की जबाबदारी होती है कि वे थाने में उनकी जानकारी दें।
गुड़ भट्टी संचालक ने लगाया डेढ लाख का चूना
जिले में गुड़ सीजन के आते ही प्रदेश के बाहर उत्तर प्रदेश एवं बिहार से गुड़ बनाने आने वाले लोगों द्वारा हर वर्ष स्थानीय किसानों को आर्थिक नुकसान कर भाग जाते हैं। हाल ही में ग्राम जनोर के किसानों ने पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत की है। जिसमें शेरखान व मोहसीन खान निवासी पहाड़पुर उत्तर प्रदेश व राम दर्शन परिहार जनौर द्वारा गन्ने की राशि का भुगतान ना किए जाने की शिकायत की है। किसानों के खरीदे गए गन्ने का लगभग 1 लाख 65 हजार रुपए का भुगतान किए बिना दोनों भाग गए।

Home / Narsinghpur / मुसाफिरी दर्ज कराने में हीलाहवाली, सरकारी स्कूलों में साइकिल तैयार कर रहे श्रमिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो