scriptगुमटियों की ओट में बसों का इंतजार | highway, bus, passenger, waiting room, highway intersection, rain, hea | Patrika News

गुमटियों की ओट में बसों का इंतजार

locationनरसिंहपुरPublished: Jul 04, 2022 11:27:33 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

राजमार्ग चौराहे पर नहीं है प्रतीक्षालय

राजमार्ग चौराहे पर नहीं है प्रतीक्षालय

राजमार्ग चौराहे पर नहीं है प्रतीक्षालय

नरसिंहपुर. जिले से निकले स्वर्णिम चर्तुभुज फोरलेन हाइवे के शुरू होने के दस साल बाद भी जिले के सबसे बड़े राजमार्ग चौराहे पर यात्रियों और यहां से निकलने वालों के लिए कुछ देर सर छुपाने के लिए पर्याप्त छांव तक नसीब नहीं हो पा रही है। इसके कारण यहां लोगों और यात्रियों को रोड के किनारे या फिर टपरेनुमा होटलों और गुमटियों में बैठ कर अपने साधनों का इंतजार करना पड़ता है। हालांकि यहां पर यात्री प्रतीक्षालय के नाम पर एक छोटा सा शेड जरूर बनाया गया है, लेकिन उसकी क्षमता और हालत ऐसी नहीं है। उसमें बैठे लोगों के लिए हवा और बारिश से बचाव हो सके। परिणामस्वरूप धूप हो या छांव, चिलचिलाती गर्मी हो या फिर बारिश का मौसम लोगों की परेशानी हमेशा बनी रहती है।
गौरतलब है राजमार्ग चौराहा जिले का सबसे बड़ा चौराहा है। यहां से जबलपुर भोपाल राजमार्ग और छिंदवाड़ा सागर राजमार्ग का संगम होता है। इनमें से छिंदवाड़ा सागर राजमार्ग स्वर्णिम चर्तुभुज योजना मेें शामिल हो जाने के कारण करीब दस साल पहले ही फोरलेन हाइवे में तब्दील हो चुका है। वहीं वर्तमान में जबलपुर भोपाल राजमार्ग को फोरलेन हाइवे में परिवर्तित किया जा रहा है। जिसका काम जोर शोर से जारी है। दो राजमार्गों का संगम होने के कारण यहां पर जिले का सबसे बड़ा ओवर ब्रिज भी बना हुआ है।
रोज निकलते हैं हजारों वाहन
दो राजमार्गो का संगम होने के कारण इस राजमार्ग चौराहे से रोजाना हजारों वाहन गुजरते हैं। इनमें सागर, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा भोपाल, जबलपुर सहित चारों दिशाओं में दौडऩे वाले यात्री वाहन, बसें और टैक्सियां भी यहां से ही आवाजाही करती है और राजमार्ग चौराहा उनका प्रमुख स्टाप होता है। चारों ओर के सैंकड़ों गांवों का केंद्र होने के कारण यहां से बड़ी संख्या में रोज यात्री अपनी यात्रा आरंभ करने या बस बदलने के लिए चौराहे पर पहुंचते हैं। लेकिन यहां उन्हे समुचित यात्री सुविधाओं के अभाव में भटकना पड़ता है।
इनका कहना है
इस चौराहे को बने हुए कई साल हो गए हैं। लेकिन अभी तक यहां एक भी व्यवस्थित यात्री प्रतीक्षालय नहीं बन पाया है। जिसके कारण यहां आने जाने वाले लोगों को बैठकर अपनी बस या वाहन का इंतजार करने के लिए ठीक ढंग से जगह भी नहीं मिलती है। यहां पर एक सर्व सुविधायुक्त यात्री प्रतीक्षालय का बनाया जाना बहुत जरूरी है।
रामसनेही मिश्रा, वरिष्ठ नागरिक राजमार्ग
मुझे यहां से अक्सर दूसरे शहरों की ओर बस से आना जाना पड़ता है। कई बार साथ में लगेज भी होता है। लेकिन यहां पर सही इंतजाम न होने के कारण बस के आने पर लगेज के साथ एक ओर से दूसरी ओर जाना पड़ता है। जब बस निकलने वाली हो तो उस समय लगेज को साथ में लेकर बस तक पहुंचना काफी मुश्किल काम होता है।
मंगलेश मिश्रा, मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव राजमार्ग
राजमार्ग चौराहे पर लोगों को अपनी बसों का इंतजार करने के लिए सुविधा जन बैठक व्यवस्था नहीं हैं। इसके कारण उन्हें होटलों या गुमटियों का सहारा लेना पड़ता है। यहां पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए एक व्यवस्थित प्रतीक्षालय और बस स्टाप बनाया जाना चाहिए। जिससे लोगों क ो अपनी बस पकडऩे के लिए चौराहे का चक्कर न लगाना पड़े।
अनंत कुमार पटैल, स्थानीय निवासी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो