scriptअब कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी | Holy bath in Narmada on Kartik Purnima | Patrika News

अब कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी

locationनरसिंहपुरPublished: Nov 27, 2020 05:13:41 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कार्तिक पूर्णिमा पर बड़ी तादाद में पहुंचते हैं श्रद्धालु मां नर्मदा में स्नान-दान को

कार्तिक पूर्णिमा पर दीप दान

कार्तिक पूर्णिमा पर दीप दान

नरसिंहपुर. दुर्गापूजा, दीपावली और देवोत्थान एकदाशी के बाद चालू सत्र के अंतिम बड़े पर्व कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान-दान के लिए श्रद्धालुओं और प्रशासन दोनों की ओर से तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा पर जिले में सागर सहित आसपास के जिलों से बड़ी तादाद में श्रद्धालु नरसिंहपुर पहुंचते हैं। मां नर्मदा में डुबकी लगाने के साथ ही पंचकोषी यात्रा करते हैं। यह त्योहारों के सीजन का यह अंतिम व बड़ा पर्व है। ऐसे में श्रद्धालु भी इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वहीं जिला व पुलिस प्रशासन भी तैयारी में जुट गया है।
नर्मदा तट पर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर भारी पुलिस फोर्स तैनात की जा रही है। बताया जा रहा है कि तकरीबन 300 पुलिस जवान पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

कार्तिक पूर्णिमा की तैयारी में जुटे आला अफसर
कार्तिक पूर्णिमा रविवार, 30 नवंबर को है। ऐसे में कलेक्टर वेदप्रकाश ने पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के साथ मिल कर तैयारी बैठक की। जिले के दोनों आला अफसरों ने मातहतों को ताकीद किया कि कार्तिक पूर्णिमा पर नर्मदा के बरमान, ककराघाट, झिकौली समेत विभिन्न घाटों पर स्नान और पंचकोषी यात्रा के लिए पहुंचने वाले श्रद्घालुओं की भीड़ पर कड़ी नजर रखी जाए। सुरक्षा बंदोबस्त पुख्ता होने चाहिए। कहीं किसी स्तर पर चूक न रह जाए।
बैठक में बताया गया कि बरमान में कार्तिक पूर्णिमा पर रेत और सीढ़ी घाट पर बड़ी संख्या में श्रद्घालु सागर समेत जिले के विभिन्न स्थानों से पहुंचते हैं। इस पर दोनों अधिकारियों ने श्रद्घालुओं के लिए समुचित व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए। सुरक्षा को देखते हुए बरियाघाट को पूर्व की तरह बंद रखने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने पूर्णिमा पर होने वाली पंचकोषी यात्रा के लिए यात्रा के मार्ग को दुरूस्त करवाने, गड्ढे भरवाने के निर्देश दिए हैं। बरमान में नए पुल के पहुंच मार्ग को दुरूस्त कराने कहा है। घाटों की समुचित साफ सफाई, बैरिकेडिंग एवं पार्किंग की व्यवस्था करने कहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि श्रद्घालु गहरे पानी में नहाने के लिए न जाएं।
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बरमान में सीढ़ी घाट पर अस्थाई पुलिस चौकी बनाई जाएगी। कंट्रोल रूम की व्यवस्था होगी। जगह-जगह लाउडस्पीकर, पीए सिस्टम की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। होमगार्ड के जवान लाइफ जैकेट संग तैनात रहेंगे। स्थानीय तैराकों की समुचित व्यवस्था कराने भी कहा गया है। बैरिकेडिंग व ड्राप गेट की व्यवस्था होगी।
राजस्व विभाग का अमला पूरे समय मुस्तैद रहेगा। आवश्यकतानुसार नगर पालिका करेली से संसाधनों की आपूर्ति की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित किया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए नाव में निर्धारित क्षमता से आधी सवारी बैठें, इसके लिए नाविकों की बैठक लेकर उन्हें सुरक्षा व्यवस्था संबंधी जानकारी दें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने जिले में ट्रेक्टरों के संचालन को सख्ती से रोकने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो