script

OBC कोटा के प्रावधान ने दाखिले में फंसाया पेंच

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 10, 2021 04:06:03 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-गाडरवारा के अभिभावकों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने वाले अभिभावक

कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने वाले अभिभावक

नरसिंहपुर. OBC कोटा के प्रावधान ने दाखिले में पेंच फंसा दिया है। मामला नवोदय विद्यालय में दाखिले से संबंधित है। इस मामले में गाडरवारा के अभिभावकों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर बच्चों के भविष्य की चिंता जताई है। कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन संग उच्च न्यायालय और नवोदय विद्यालय समिति के आदेश आदि की प्रतिलिपि भी संलग्न की गई है।
गाडरवाररा तहसील के विभिन्न गांवों के अभिभावकों ने कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में कहा है कि नवोदय प्रवेश परीक्षा 2020 में उनके बच्चों का चयन हुआ है, लेकिन ओबीसी आरक्षण के चलते इन बच्चों को अब तक दाखिला नहीं मिल सका है। उनका कहना है कि वे सभी आवेदक कौरव जाति के हैं जो कि केंद्रीय ओबीसी की सूची में नहीं आते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के संदर्भ में ओबीसी आरक्षण का प्रावधान आदेश 25 जून 2020 को आया, जबकि प्रवेश परीक्षा 2020 की प्रक्रिया सितंबर 2019 से ही प्रारंभ हो चुकी थी। ऐसे में तब विद्यालय में प्रवेश के लिए ओबीसी कोटा का कोई प्रावधान नहीं था और न ही परीक्षा के दिशा-निर्देशों में आरक्षण की शर्त थी।
ज्ञापन में कलेक्टर से आग्रह किया गया कि बच्चों को चयन सूची के आधार पर सशर्त दाखिला दिलाने की व्यवस्था की जाए। अभिभावक भविष्य में ओबीसी का कोई अन्य लाभ न लेने का वादा भी कर रहे हैं।
ज्ञापन सौंपने वालों में रामकुमार पटेल, रमाकांत, शैलेंद्र कौरव, शिवकुमार, नीरज कौरव, राममोहन कौरव आदि प्रमुख रहे।

बता दें कि नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए सितंबर 2019 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई, 25 जून 2020 को अचानक केंद्रीय सूची में ओबीसी कोटा जोड़ दिया गया जिससे 2021 में बहुत से विद्यार्थियों का नवोदय विद्यालय में दाखिसा नहीं हो सका है।

ट्रेंडिंग वीडियो