scriptजेल और रेल की जमीन पर अवैध कब्जे, सुरक्षा को खतरा | Illegal occupation of land on prison and rail, security threat | Patrika News

जेल और रेल की जमीन पर अवैध कब्जे, सुरक्षा को खतरा

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 27, 2019 08:16:38 pm

Submitted by:

ajay khare

भू माफिया कर रहा इन जमीनों का क्रय विक्रय, प्रशासन की नहीं नजर

भू माफिया कर रहा इन जमीनों का क्रय विक्रय, प्रशासन की नहीं नजर

land

नरसिंहपुर। जेल और रेल की जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं। इतना ही नहीं इन पर दुकान और मकान बनाकर लोगों को किराए पर दिए जा रहे हैं और क्रय विक्रय भी किया जा रहा है। एक ओर जहां शासन की करोड़ों की जमीन को भू माफिया ठिकाने लगाने में लगे हैं तो दूसरी ओर अवैध कब्जों और अतिक्रमण की वजह से इन दोनों संस्थानों की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है।
केंद्रीय जेल की बाउंड्रीवाल से लगी भूमि पर कई लोगों ने कब्जे कर रखे हैं । मुख्य मार्ग के किनारे स्थित इस भूमि पर लोगों ने अवैध रूप से पक्की दुकानें बना ली हैं और कुछ लोगों ने तो किराए पर भी दे रखी हैं। लोगों ने अपने स्तर पर जमीन का क्रय विक्रय भी कर लिया है लेकिन न तो जेल प्रशासन कार्रवाई कर रहा है और न ही जिला प्रशासन कोई ध्यान दे रहा है । खास बात यह है कि यह दुकानें सडक़ के किनारे ही बना ली गई हैं जो यहां का मुख्य मार्ग है जबकि मुख्य मार्ग के दोनों और निर्धारित दूरी तक जमीन खाली रखने का नियम है। पूर्व में नजूल विभाग द्वारा कराई गई नाप में यहां बड़ी संख्या में लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जे व अतिक्रमण सामने आए थे लेकिन राजनीतिक कारणों से कार्रवाई नहीं हो सकी। शासन की कीमती जमीन लोगों के कब्जे में है वहीं जेल की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है । जानकारी के मुताबिक जेल की भूमि सडक़ के दोनों ओर है जिसमें से कुछ पर से अतिक्रमण हटाए जा चुके हैं ।
रेलवे की जमीन पर भी है अतिक्रमण
रेलवे के सर्कुलेटिंग एरिया में भी लोगों ने अवैध कब्जा कर के पक्के निर्माण कर लिए हैं। इन पर भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है । यहां रहने वाले कुछ लोग कई तरह की गतिविधियों में भी संलग्न पाए जाते हैं । जिससे रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा को भी खतरा होता है ।
———–
वर्जन
जेल की भूमि की नाप की गई थी जिसमें कई लोगों द्वारा जेल भूमि पर अवैध कब्जा कर दुकान और मकान बनाने की पुष्टि हो चुकी है। इस बारे में जो भी कार्रवाई होनी है वह जेल विभाग को करनी है।
केएल प्रजापति, आरआई नूजुल
————-
वर्जन
जेल भूमि पर जो भी अतिक्रमण या अवैध कब्जे हैं उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी। जेल भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।
अनिल अग्रवाल, उप जेल अधीक्षक
—————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो