script20 ग्राम पंचायतों में चल रहा रेत के अवैध खनन, विक्रय का कारोबार | illegal sand trade in narsinghpur | Patrika News

20 ग्राम पंचायतों में चल रहा रेत के अवैध खनन, विक्रय का कारोबार

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 06, 2018 08:52:05 pm

Submitted by:

ajay khare

शासन से अभी तक सिर्फ एक ग्राम पंचायत को मिली है रेत बेचने की अनुमति

illegal sand trade in narsinghpur

sand

नरसिंहपुर। शासन की नई रेत नीति की के तहत अब रेत का खनन पंचायतों के हवाले किया जाना है। जिले में कुल 28 खदानें हैं जिनमें से 7 खदानें ठेकेदारों के पास है और 20 खदानें अभी पंचायतों को दिया जाना बाकी है जबकि एक खदान एक पंचायत के हवाले की जा चुकी है । इसके बावजूद जिले भर की सभी रेत खदानों में से बिना रोक टोक के रेत का अवैध खनन चल रहा है जिसे है ना तो प्रशासन रोक पा रहा है और न पुलिस। हालात यह हो गए हैं कि रेत के अवैध कारोबार को लेकर जहां खुद जन प्रतिनिधि आपस में खून खराबा पर उतारू हैं तो वहीं हर दिन जिलेभर में लाखों रुपए की रेत की चोरी की जा रही है और शासन को लाखों रुपए की रॉयल्टी का नुकसान हो रहा है ।
जानकारी के अनुसार अभी तक जिले में केवल ग्राम पंचायत कजरौटा को उसके घूरपुर गांव स्थित सीता रेवा नदी से रेत खनन की अनुमति मिली हुई है लेकिन यहां भी खनन माफिया सकिय है , परिणामस्वरुप यहां देर रात गोलियां चलने तक की वारदात हो चुकी है । हालात यह हैं कि जिले भर की सभी पंचायतों से दिन रात रेत का अवैध खनन किया जा रहा है पुलिस और प्रशासन खनिज विभाग को इसकी जानकारी होने के बावजूद कहीं से भी रेत का खनन रोक नहीं पा रहे हैं।
सरपंच करा रहे रेत का अवैध खनन,दो पंचायतों में हो चुका है खूनी संघर्ष
अभी तक दो पंचायतों मे रेत के अवैध खनन और परिवहन को लेकर खूनी संघर्ष हो चुका है। दो दिन पहले ग्राम पंचायत चिनकी उमरिया में सरपंच ने रेत के काले कारोबार को लेकर उप सरपंच पर जानलेवा हमला किया था। मामला पुलिस में पहुंच चुका है। इससे पहले ग्राम पंचायत कजरौटा में रेत को लेकर खूनी संघर्ष हो चुका है। पुलिस और प्रशासन इसे रोकने जहां अपने स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे वहीं खनिज विभाग के पास इंस्पेक्टर न होने से वह असहाय नजर आता है। इसके अलावा खनन माफिया के धनबल और राजनीतिक ताकत और आतंक की वजह से खनिज विभाग का अमला भी मौके पर जाकर कार्रवाई करने से बचता है।
वर्जन
ग्राम पंचायत चिनकी उमरिया को अभी तक रेत खनन की अनुमति नहीं मिली है। वहां जांच कराने पर यह पाया गया है कि सरपंच ही रेत का अवैध खनन करा रहा था।
एसएस बघेल, खनिज अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो