script

नरसिंहपुर में 15 सालों में चोरी कर ली 4500 करोड़ की रेत, सरकार बदली तो शुरू हुई कार्रवाई

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 20, 2019 02:46:13 pm

Submitted by:

shivpratap singh

15 सालों से चल रहा था रेत का अवैध कारोबार, सागर और जबलपुर में हो रही थी सप्लाई

illegal quarrying was running in area of assembly speaker

illegal quarrying was running in area of assembly speaker

नरसिंहपुर. सरकार बदलते ही 15 सालों से चल रहे रेत के अवैध कारोबार को रोकने यहां प्रशासन ने ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू कर दी है। गुरुवार और शुक्रवार को पुलिस प्रशासन द्वारा की गई रात की छापामार कार्रवाई के बाद जब्त किए गए १७ डंपर, तीन पोकलेन मशीनें और एक डंपर के मालिकों की तलाश की जा रही है। गाडरवारा क्षेत्र में दूधी नदी से जो १७ डंपर पकड़े गए हैं उनमें से१६ के मालिक सागर के और एक डंपर का मालिक दमोह जिले का है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रेत के काले कारोबारियों का नेटवर्क नरसिंहपुर से दमोह सागर और जबलपुर जिले तक सक्रिय था। गाडरवारा क्षेत्र से सागर और दमोह जिले को रेत की सप्लाई की जा रही थी तो गोटेगांव क्षेत्र से जबलपुर भेजी जा रही थी।
१६ डंपर सागर के एक दमोह का
गाडरवारा क्षेत्र में दूधी नदी से रेत के अवैध परिवहन के आरोप में जब्त किए गए १७ में से १६ डंपर सागर में और एक दमोह में पंजीकृत है। एमपी १५ एचए ०९६४ रवींद्र दांगी सागर, एमपी १५ एचए ०८२३ उमाशंकर तिवारी सागर,एमपी १५ एचए ०९३८ शंकरलाल यादव सागर , एमपी १५ जी ४२५२ अंजना जैन सागर, एमपी ४९ एच ८१५५ शंकरलाल यादव सागर, एमपी १५ जी ४०२७अतुल पांडेय सागर,एमपी ३४ जी ०७१५ नीरज अवस्थी दमोह,एमपी १५ एचए ०८१७ अवस्थी कंस्ट्रक्शन सागर ,एमपी १५ जी३५६२ नरेंद्र कुमार सागर, एमपी १५ जी ४०६० मुन्नालाल नेमा सागर, एमपी १५ जी ३४९६धर्मेंद्र उपाध्याय सागर, एमपी १५ जी ३८५७ धर्मेंद्र उपाध्याय सागर, एमपी १५ एचए ०९२० अवस्थी कंस्ट्रक्शन सागर , एमपी १५ एचए १००९ साहिल जैन सागर, एमपी १५ एचए २०२५ साहिल जैन सागर, एमपी १५ एचए ०९०५ महेंद्र कुमार रवि सागर, एमपी १५ एचए ०८३० महेंद्र कुमार राय खंगार सागर के नाम पंजीकृत हैं।
15 साल में 4500 करोड़ का अवैध कारोबार
भाजपा शासन में इस जिले में नर्मदा और अन्य नदियों से रेत की खुली लूट का कारोबार १५ सालों तक चला। एक अनुमान के मुताबिक गोटेगांव, गाडरवारा, बरमान क्षेत्र से इन वर्षों में रेत माफिया ने करीब ४५०० करोड़ की रेत राजनीतिक रसूख की आड़ में चोरी से बेच डाली। रेत की चोरी में कुछ जन प्रतिनिधियों की प्रमुख भूमिका रही है। सरकार बदलने के बाद हुई कार्रवाई के बाद ये जन प्रतिनिधि बैकफुट पर आ गए हैं। कुछ जन प्रतिनिधि पिछले एक सप्ताह तक सक्रिय थे पर सीएम हाउस से आए निर्देश के बाद प्रशासन ने जैसे ही सख्ती दिखाई वे शांत पड़ गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो