scriptमोदी लहर में दल बदलू प्रत्याशी को भारी मतों से जिताया | In the Modi wave, the party has changed the candidate by huge votes. | Patrika News
नरसिंहपुर

मोदी लहर में दल बदलू प्रत्याशी को भारी मतों से जिताया

यह जिला मंडला और होशंगाबाद दो लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करता है

नरसिंहपुरMar 12, 2019 / 10:19 pm

ajay khare

ECI

यह जिला मंडला और होशंगाबाद दो लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करता है

नरसिंहपुर। यह जिला मंडला और होशंगाबाद दो लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करता है पर होशंगाबाद सीट के लिए यहां के वोटर ज्यादा महत्व रखते हैं क्योंकि जिले की तीन विधानसभा सीटें नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा और गाडरवारा होशंगाबाद क्षेत्र में आती हैं जबकि गोटेगांव सीट मंडला में शामिल है।
यहां के मतदाता किसी चेहरे की बजाय देश के राजनीतिक माहौल को परख कर प्रत्याशी का फैसला करते हैं। वर्ष २००९ में होशंगाबाद सीट से कांग्रेस के राव उदय प्रताप सिंह सांसद चुने गए थे पर यही राव जब मोदी लहर में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए तो २०१४ में मतदाताओं ने उन्हें सांसद चुन लिया। 2009 के चुनाव में राव उदय प्रताप सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के रामपाल सिंह को हराकर जीत हासिल की थी । राव उदय प्रताप सिंह को 339496 मत प्राप्त हुए थे जबकि भाजपा प्रत्याशी रामपाल सिंह को 320251 वोट मिले थे । हार जीत का अंतर बहुत ज्यादा नहीं था। राव उदय प्रताप सिंह को 45.73 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे जबकि रामपाल सिंह को 45.03 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे। 2014 के चुनाव में राव उदय प्रताप सिंह भाजपा में शामिल हो चुके थे और एक बार इस बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में सामने थे । कांग्रेस की ओर से देवेंद्र पटेल उर्फ गुड्डू प्रत्याशी थे । इस बार हार जीत का अंतर काफी ज्यादा था । मोदी की लहर की वजह से भाजपा प्रत्याशी राव शानदार जीत दर्ज कराने में सफल हुए थे । राव उदय प्रताप को 669128 मत मिले थे । उन्हें 64.89 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे । कांग्रेस के देवेंद्र पटेल गुड्डू को 279168 मत प्राप्त हुए थे । उन्हें 27.07 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे । राव ने पटेल को 389960 मतों से पराजित किया था। इस चुनाव में 1031175 वोटर थे ।
———-
जिले की जनसंख्या-१०९२१४१
साक्षरता-७६.८९ प्रतिशत
लिंगानुपात-९१७
क्षेत्रफल-१९७८९९
——————
जिले में विधानसभा
नरसिंहपुर, गाडरवारा, तेंदूखेड़ा, गोटेगांव
———
जिले में लोकसभा क्षेत्र -२
होशंगाबाद में शामिल विधानसभा-३
मंडला में शामिल विधानसभा-१

Home / Narsinghpur / मोदी लहर में दल बदलू प्रत्याशी को भारी मतों से जिताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो