script

पीले चावल से कलेक्टर दे रहे ग्रामीणों को आमंत्रण, फर्ज निभाने की दिला रहे याद…

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 03, 2019 05:28:33 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

पीले चावल से कलेक्टर दे रहे ग्रामीणों को आमंत्रण, फर्ज निभाने की दिला रहे याद…

Invitation to villagers by collector

Invitation to villagers by collector

पीले चावल से कलेक्टर दे रहे ग्रामीणों को आमंत्रण, फर्ज निभाने की दिला रहे याद…
नरसिंहपुर। लोकसभा निर्वाचन के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने जनपद पंचायत नरसिंहपुर के ग्राम देवरीकलां में मतदाताओं को पीले चांवल देकर आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। कोई भी मतदाता मतदान करने से नहीं छूटे। मतदाता बगैर किसी भय, दबाव या प्रलोभन के अपना वोट डालें। मतदाताओं ने कलेक्टर को तिलक लगाया और कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में वोट अवश्य डालेंगे। दूसरे मतदाताओं को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। कलेक्टर ने बताया कि होशंगाबाद संसदीय के अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा एवं गाडरवारा आते हैं। होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए आगामी 6 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रेखा पांचाल, डीपीसी एसके कोष्टी, सीईओ जनपद केके रैकवार, बीआरसी हरिओम पाठक सहित अन्य मौजूद रहे।

7 तक बनवा सकेंगे डुप्लीकेट ईपिक कार्ड
जिले के ऐसे मतदाता जिनके फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र( ईपिक कार्ड ) 10 से 15 वर्ष पूर्व बने हैं और उनके ईपिक कार्ड खराब हो गये हैं या गुम हो गये हैं। ऐसे सभी पात्र मतदाताओं के डुप्लीकेट ईपिक कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान मार्च माह के अंतिम सप्ताह में चलाया जा रहा था। इस अभियान की अवधि को बढ़ाये जाने की मांग को देखते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार अब यह अभियान 7 अप्रैल तक चलाया जाएगा। डुप्लीकेट ईपिक कार्ड बनवाने के लिए संबंधित मतदान केन्द्र के बूथ लेबल ऑफिसर से सम्पर्क कर निर्धारित फार्म में आवेदन प्रस्तुत करना होगा। आवेदन के पश्चात संबंधित मतदाता अपने गुमे, खराब हुये फोटो मतदाता परिचय पत्र की द्वितीय प्रति, डुप्लीकेट इपिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

640 मतदान कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण
जिले में लोकसभा निर्वाचन स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रथम चरण का यह प्रशिक्षण दो अप्रैल से प्रारंभ होकर 5 अप्रैल तक चलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने प्रशिक्षण के शुभारंभ में प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। उन्होंने विभिन्न कक्षों का भ्रमण किया। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर में पहले दिन दो पालियो में 640 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। पहली पाली में 320 और दूसरी पाली में 320 मतदान कार्मिकों को 8 कक्षों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्राध्यापक डॉ. सीएस राजहंस एवं डॉण् मनीष अग्रवाल ने विस्तार से निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि मतदान कार्मिक पूरी सजगता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। अपने प्रश्नों और शंकाओं का अच्छी तरह समाधान कर लें, जिससे आगे कार्य में कोई कठिनाई न हो।

ट्रेंडिंग वीडियो