समाज और देश के प्रति सभी को अपनी जबाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी

समाज और देश के प्रति सभी को अपनी जबाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी

ajay khare | Publish: May, 17 2018 09:18:28 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

नरसिंहपुर। समाज और देश के प्रति सभी को अपनी जबाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी है। पत्रिका ने चेंजमेकर अभियान के माध्यम से शुचिता और स्वच्छ राजनीति को परिद

नरसिंहपुर। समाज और देश के प्रति सभी को अपनी जबाबदेही सुनिश्चित करना जरूरी है। पत्रिका ने चेंजमेकर अभियान के माध्यम से शुचिता और स्वच्छ राजनीति को परिदृश्य में लाने के लिए जो मुहिम चलाई है वह सराहनीय व अनुकरणीय है। ऐसे विशिष्ट आयोजन में अपनी भूमिका सुनिश्चित करना प्रत्येक व्यक्ति का कत्र्तव्य होना चाहिए। अधिवक्ता संघ राजनीति को पावन बनाने के इस उद्देश्य में हरसंभव सहयोग करने का संकल्प लेता है।
यह बात पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत आज १७ मई को दोपहर ढाई बजे बार रूम की लायब्रेरी में जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष रामस्वरूप सिंह पटैल ने आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि यह दुष्कर कार्य जरूर है लेकिन असंभव कदापि नहीं। इस भावना के साथ हम सभी को चेंजमेकर अभियान से जुडऩे और जोडऩे का क्रम को निरंतरता देंगे।
अधिवक्ता संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी चन्द्रप्रकाश पटैल ने कहा कि राजनैतिक दलों के मुखियाओं को इस बारे में ठोस निर्णय लेना चाहिए, कि वे अपनी पार्टी में स्वच्छ और अच्छी छवि के लोगों को आगे लाएं। मुखिया यदि धनबल-बाहूबल के भरोसे को दरकिनार करें तो यह काम ज्यादा आसान हो सकता है। वहीं निर्वाचन आयोग को पहल करना चाहिए और संसद में इस मामले में कड़े कानून बनाने चाहिए।
अधिवक्ता संघ के सचिव नीलांबर सिंह पटैल देश में राजनीति की स्थिति चुनाव चिन्ह पर ही चल रही है, इसके लिए राष्ट्रीय दलों की महती जिम्मेदारी बनती है कि वह एक गाइडलाइन तय करे। एक साथ चुनाव कराने के प्रयास की जैसी सुगबुगाहट है, उसी तरह प्रत्याशी के चयन को लेकर भी राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को पहल करना चाहिए।
अधिवक्ता संघ के सहसचिव शैलेन्द्र दत्त चौबे ने कहा कि राजनीति का स्वरूप देश व समाज की सेवा का रहा है, इसके लिए किसी तरह की मानदेय नहीं था। धीरे-धीरे पेटर्न चेंज हुआ और आज व्यवसाय बन गया है। आज स्थिति यह है कि पहले हमने इनवेस्ट किया अब इसे अर्न करेंगे। अपराधिक पृष्ठभूमि, मसल्स पावर, मनी पावर आज हावी हो चुकी है। इससे नैतिकता की बात बीते जमाने की हो चुकी है। पत्रिका का यह सराहनीय प्रयास है इसका सफल होना समाज में बड़ा बदलाव साबित होगा। बैठक के दौरान मैजूद कार्यकारिणी सदस्य शेख कलीम खान, प्रफुल्ल उपाध्याय, गुलाब गुप्ता सहित अन्य अधिवक्ताओं ने अपने विचार रखे।

करेली में भी अधिवक्ताओं ने लिया संकल्प
करेली। पत्रिका चेंजमेकर अभियान के तहत गुरुवार 17 मई को करेली तहसील में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अधिवक्ताओं ने पत्रिका की मुहिम से जुड़ते हुए राजनीति को स्वच्छ करने के लिए अपनी हरसंभव सहभागिता देने का संकल्प लिया। इस मौके पर करेली तहसील के अधिवक्ता रामरतन नेमा, एडवोकेट महेंद्र प्रताप पाराशर, एडवोकेट परमलाल परिहार एवं एडवोकेट एएम खान ने अपने विचार रखे एवं पत्रिका द्वारा राजनीति को स्वच्छ करने के लिये चलाई जा रही इस मुहिम की सराहना की।

Ad Block is Banned