60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोविड टीकाकरण अभियान शुरू

जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के आम नागरिकों और गंभीर चिन्हित बीमारी से पीडि़त 45 वर्ष से अधिक के नागरिकों के कोविड 19 टीकाकरण का अभियान सोमवार को शुरू हुआ

By: ajay khare

Published: 01 Mar 2021, 10:43 PM IST

नरसिंहपुर. जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के आम नागरिकों और गंभीर चिन्हित बीमारी से पीडि़त 45 वर्ष से अधिक के नागरिकों के कोविड 19 टीकाकरण का अभियान सोमवार को शुरू हुआ। जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर एवं सिविल अस्पताल गाडरवारा में टीके लगाए गए। जिला चिकित्सालय में पहला टीका कामथ वार्ड यादव कॉलोनी नरसिंहपुर निवासी 70 वर्षीय उमाशंकर पटैल को लगाया गया। पटैल को टीका लगाकर द्वितीय चरण के वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई, अन्य वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण भी किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, सीएमएचओ डॉ.मुकेश जैन, सिविल सर्जन डॉ.अनीता अग्रवाल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एआर मरावी और अन्य चिकित्सक मौजूद थे। टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को आधा घंटे आब्जर्वेशन में रखा गया। टीका लगने के आधा घंटे बाद टीका लगवाने वाले व्यक्तियों ने बताया कि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हुई। वे पहले की तरह ही सामान्य और अच्छा महसूस कर रहे हैं। कोविड 19 का टीका लगाने के लिए दाहिने, बायीं भुजा की डेल्टायड मांसपेशी में 0.5 एमएल का इन्ट्रामस्कुलर डोज दिया जा रहा है। पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरी खुराक का टीका फिर से लगाया जायेगा। टीका लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को आधा घंटा आब्जर्वेशन में रखा जा रहा है।

राज्यसभा सांसद सोनी ने लगवाया टीका
राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड 19 का टीका लगवाया। सोनी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोग निश्चिंत होकर वैक्सीनेशन जरूर कराएं। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। टीकाकरण के बाद कलेक्टर वेद प्रकाश ने सोनी को कोविड 19 के पहले डोज के वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र दिया।
सभी को लगवाने चाहिए टीके यह सुरक्षित है
सबसे पहला टीका लगवाने वाले उमाशंकर पटैल ने कहा कि कोविड वैक्सीन सभी को लगवानी चाहिए। यह सुरक्षित है और इसका कोई दुष्प्रभाव हमें महसूस नहीं हुआ।
रिटा.आयुष अधिकारी ने लगवाया टीका
सेवा निवृत्त आयुष अधिकारी ६५ वर्षीय दिनेश कुमार मिश्रा ने जिला अस्पताल पहुंचकर टीका लगवाया। उन्होंनेे कहा टीका लगने के बाद वे अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने सभी से अपील की यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है इसे जरूर लगवाएं।
कलेक्टर ने किया निरीक्षण
जिला चिकित्सालय में कलेक्टर वेद प्रकाश ने टीकाकरण कार्य एवं व्यवस्थाओं का रविवार रात एवं सोमवार को जायजा लिया। उन्होंने टीकाकरण स्थल पर मौजूद रहकर पूरी प्रक्रिया का बारीकी से मुआयना किया। इस दौरान टीकाकरण के लिए वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज स्थल, टीकाकरण कराने के लिए आने वाले लोगों के प्रवेश के दौरान उनके पंजीयन एवं पहचान की व्यवस्था, सेनेटाईजेशन की व्यवस्था, टीकाकरण स्थल, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, आब्जर्वेशन कक्ष, एडवर्स इवेंट फ ालोइंग इम्युनाईजेशन एईएफ आई कक्ष की व्यवस्था का जायजा लिया।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned