scriptमजदूर की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में पाया चौथा स्थान | Labor's daughter found fourth place in Merit of the state | Patrika News

मजदूर की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में पाया चौथा स्थान

locationनरसिंहपुरPublished: May 16, 2019 05:00:12 pm

Submitted by:

ajay khare

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर की छात्रा फ लक नाज ने हायर सेकेंडरी परीक्षा में प्रदेश की मेरिट में चौथा स्थान प्राप्त किया है।

मजदूर की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में पाया चौथा स्थान

मजदूर की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में पाया चौथा स्थान

नरसिंहपुर.छात्रा- फलक नाज
पिता- मोहम्मद इदरीस
स्कूल- शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर
कक्षा- १२ वीं
नरसिंहपुर.शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर की छात्रा फ लक नाज ने हायर सेकेंडरी परीक्षा में प्रदेश की मेरिट में चौथा स्थान प्राप्त किया है। आर्ट समूह की छात्रा फलक ने 500 में 471 नंबर प्राप्त किए हैं। फलक आगे चलकर आईएएस बनना चाहती है। नाज के पिता पेशे से मजदूर हैं जबकि मां एक निजी नर्सिंग होम में कार्यरत हैं। परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के बावजूद फलक ने लगन और मेहनत से पढ़ाई की। फलक पढ़ाई को लेकर हमेशा सजग रही साथ ही ईश्वर पर भी भरोसा रखा। फलक ने बताया कि इन दिनों पवित्र रमजान माह के रोजे रखे हुए है और उसने अपने रोजे में बेहतर परीक्षा परिणाम की मन्नत मांगी थी। आज जैसे ही स्कूल से जानकारी मिली कि उसने मेरिट में स्थान पाया है तो पूरे घर में खुशी का माहौल हो गया। फलक जैसे ही अपने परिजनों के साथ स्कूल पहुंची प्राचार्य जीडी गढ़ेवाल और स्कूल स्टाफ ने उसे बधाई और आशीर्वाद दिया।
—————
छात्रा- विशाखा कौरव
पिता-शोभरन कौरव
स्कूल- शासकीय उमावि खड़ई नरसिंहपुर
कक्षा-१२वीं
जिले के चीचली विकासखंड के स्कूल शासकीय उमावि खड़ई की छात्रा विशाखा के पिता पेशे से कृषक हैं। विशाखा ने बताया कि वे प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती हैं। विशाखा ने पढ़ाई के लिए कभी तनाव नहीं लिया वे नियमित रूप से अध्ययन करती रहीं और प्रदेश की मेरिट में ४६५ अंकों के साथ प्रदेश की मेरिट में ८ वां स्थान पाया। वे अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों और अपने माता पिता को देती हैं।
——————
छात्र- उदयराज पटेल
पिता- धु्रव पटेल
स्कूल- सरस्वती उमावि
कक्षा- १० वीं

सरस्वती विद्यालय का दसवीं के छात्र उदयराज पटैल के पिता धु्रव पटैल चरगुंवा(सर्रा) गांव में पांच एकड़ भूमि मेें कास्तकारी करके अपने बच्चे को पढा़ रहे हैं। गांव से हर रोज गोटेगांव आकर शिक्षा अर्जित करने वाले उदयराज पटैल ने प्रदेश की सूची मे दसवां स्थान अर्जित किया है उसकी इच्छा इंजीनियर बनने की है इसलिए वह गणित विषय के माध्यम से आगे की शिक्षा अर्जित करेगा। अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और गुरूजनों को दिया है। शाला परिवार के सदस्यों ने मीठा खिलाकर बधाईयां दीं। उसके पिता धु्रव पटैल का कहना है कि उसने कभी कल्पना भी नही की थी कि उसके बच्चे का नाम प्रदेश सूची में आएगा उसने जो मेहनत की है उसका उसको फल मिला है।
——————-
छात्रा – स्वेक्षा गुप्ता
पिता- सतीश गुप्ता
स्कूल- क्राइस्ट चर्च गाडरवारा
कक्षा- १० वीं
स्वेक्षा गुप्ता ने ४९५ अंकों के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया है, पिता सतीश गुप्ता और मां एक निजी स्कूल में शिक्षक हैं। स्वेच्छा लायर बनना चाहती हैं उनका कहना है कि वे लायर बन कर गरीबों और शोषितों को सस्ता न्याय दिलाने के लिए अपना योगदान देंगी। स्वेक्षा ने बताया कि उन्होंने सदैव अपनी पढ़ाई पर फोकस किया और सम सामयिक घटनाक्रमों पर भी नजर रखती हैं ताकि सामान्य ज्ञान अपडेट रहे।
—————-
छात्र -सुजल सराठे
पिता-नरेंद्र सराठे
स्कूल-केएल पपनेजा उमावि करेली
कक्षा- १० वीं
सुजल सराठे के पिता पेशे से केश कर्तक हैं और वे शाहपुर गांव में अपना व्यवसाय चलाते हैं। सुजल अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और शिक्षकों को देते हैं वे इंजीनियर बनना चाहते हैं। सुजल ने शिक्षकों की मदद से अपनी पढ़ाई की है उनका कहना है कि सफलता के लिए एकाग्रचित्त होकर पढऩा चाहिए उन्होंने सुबह शाम केवल २-२ घंटे पढ़ाई की और सफलता ्रप्राप्त की।
————————
छात्रा – आरिफा कुरैशी
पिता- अकबर शरीफ
स्कूल-खजांची रामकली बाई उमावि करेली
कक्षा- १० वीं
आरिफा के पिता पेशे से शिक्षक हैं, उन्होंने अपनी बेटी को पढऩे में बेहतर मार्गदर्शन दिया। आरिफा का कहना है कि वे संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर आईएएस बनकर देश सेवा करना चाहती हैं। उनका कहना है कि सफलता के लिए शुरुआत से योजना बनाकर नियमित अध्ययन करना चाहिए। वे अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और गुरुजनों को देती हैं।
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो