scriptudan : कटे पंखों से उड़ान की तैयारी, विशेषज्ञों की कमी पड़ रही भारी | lack of experts in udan coaching | Patrika News
नरसिंहपुर

udan : कटे पंखों से उड़ान की तैयारी, विशेषज्ञों की कमी पड़ रही भारी

फ्लाप साबित हो रही सरकार की नि:शुल्क उड़ान कोचिंग

नरसिंहपुरJul 15, 2018 / 12:29 am

संजय तिवारी

lack of experts in udan coaching

lack of experts in udan coaching

नरसिंहपुर। सरकारी संरक्षण में चल रही उड़ान कोचिंग छात्र छात्राओं के लिए कटे पंखों से उड़ान भरने की तैयारी साबित हो रही है। बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की बात करें तो इस कोचिंग से अभी तक सामान्य वर्ग का एक भी विद्यार्थी सफलता के पायदान नहीं छू पाया है। इसका प्रमुख कारण संस्था में विषय विशेषज्ञों की कमी माना जा रहा है। यही कारण है कि कोचिंग से विद्यार्थियों का मोहभंग हो रहा है। हालांकि कोचिंग के प्रभारी का दावा है कि यहां से करीब एक दर्जन छात्र-छात्राएं अलग-अलग छोटी परीक्षाओं में चयनित हुए हैं, पर उसका उनके पास कोई रिकार्ड नहीं है।
नगर के प्रबुद्धजनों का मानना है कि बच्चों की प्रतिभा निखारने और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिए 6 मार्च 2017 को शुरू की गई कोचिंग उड़ान फिलहाल फ्लॉप शो साबित हो रही है । उड़ान कोचिंग सभी वर्ग के छात्र छात्राओं को कोचिंग दिला कर उन्हें सफलता दिलाने में खरी नहीं उतर सकी है। कोचिंग प्रभारी हरिओम पाठक के अनुसार अभी तक यहां से कोचिंग लेने वालों में से कुछ आरक्षक के लिए, कुछ पटवारी के लिए और कुछ जेल प्रहरी के लिए चयनित हुए हैं। जबकि डेढ़ साल से संचालित कोचिंग में अभ्ीा तक एक छात्रा ने एमपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में क्वालिफाई किया है । ऐसे में कोचिंग अपेक्षाओं के अनुरूप परिणाम मूलक नहीं हो सकी है।

चयनित छात्र छात्राओं का नहीं कोई रिकार्ड
कोचिंग संचालित कराने वाले अधिकारी इस बात का दंभ जरूर भरते हैं कि कई छात्र छात्राएं अलग अलग परीक्षाओं में चयनित हुए हैं पर उनके पास उन चयनित छात्र छात्राओं के नाम और किसी तरह का कोई रिकार्ड तक नहीं हैं। ऐसे में सवाल खड़े होना लाजिमी है कि जब नाम और जानकारी नहीं तो किस आधार पर छात्र छात्राओं की सफलता का दावा कर रहे हैं। लोग यह चर्चा करने लगे हैं कि कोचिंग तो जरूर चल रही है पर परिणाम सामने नहीं आ रहे।
न विषय विशेषज्ञ न कोचिंग के एक्सपर्ट
उड़ान कोचिंग जिले में 6 मार्च 2017 को शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी जिलों की तरह इस जिले में भी उड़ान कोचिंग का शुभारंभ बड़े जोर शोर और प्रचार प्रसार के साथ किया गया था। कोचिंग में छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था है वहीं उनके लिए कंप्यूटर लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की गई है लेकिन कोचिंग में विषय विशेषज्ञ न होने और कुछ सरकारी अधिकारियों द्वारा कोचिंग में एक दो दिन आकर अपना ज्ञान बघार कर चले जाने की वजह से छात्र छात्राओं को किसी तरह का कोई लाभ नहीं मिल रहा है । जानकारी के अनुसार कोचिंग कक्षाएं सुबह 8 बजे से 10 बजे तक लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए, 10.30 से 11.30 बजे तक इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के लिए और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक और शाम 5 बजे से 7.15 बजे तक लगाई जा रही हैं।
इनका कहना है
यहां कोचिंग लेने वाले कई छात्र छात्राएं अलग अलग परीक्षाओं में चयनित हुए हैं पर उसका किसी तरह का कोई रिकार्ड हमारे पास उपलब्ध नहीं है। जिले के सभी वर्ग के छात्र छात्राओं को इस कोचिंग का लाभ मिल रहा है।
हरिओम पाठक, उड़ान कोचिंग प्रभारी

Home / Narsinghpur / udan : कटे पंखों से उड़ान की तैयारी, विशेषज्ञों की कमी पड़ रही भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो