scriptबहोरीपार में बनेगी जिले की वृहद आत्मनिर्भर गौशाला, एक हजार गौवंश को मिलेगा आश्रय | Large self-sufficient gaushala of the district to be built in Bahoripa | Patrika News

बहोरीपार में बनेगी जिले की वृहद आत्मनिर्भर गौशाला, एक हजार गौवंश को मिलेगा आश्रय

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 25, 2021 12:25:09 am

Submitted by:

ajay khare

जिला स्तरीय गौशाला परियोजना समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम बहोरीपार में जिले की वृहद एवं आत्मनिर्भर गौशाला शासकीय भूमि पर बनाये जाने का निर्णय लिया गया।

2501nsp1.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. जिला स्तरीय गौशाला परियोजना समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम बहोरीपार में जिले की वृहद एवं आत्मनिर्भर गौशाला शासकीय भूमि पर बनाये जाने का निर्णय लिया गया। गौशाला का निर्माण मनरेगा और विभिन्न शासकीय योजनाओं के कन्वर्जेंस से किया जायेगा। इस गौशाला की क्षमता एक हजार तक निराश्रित गौवंश को आश्रय देने की होगी। सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव ने वर्ष 2019-20 की 28 गौशालाओं के संचालन और वर्ष 2020- 21 की निर्माणाधीन 58 गौशालाओं के बारे में जानकारी दी।
इस तरह बनाएंगे गौशाला को आत्मनिर्भर
गौशाला का संचालन स्वयं के संसाधनों से होगा। आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौशाला में केंचुआ खाद, गौकाष्ठ, गोबर के कंडे, अगरबत्ती आदि का निर्माण किया जायेगा। यहां की शासकीय भूमि पर चारा व बांस उत्पादन किया जायेगा। आमदनी बढ़ाने के लिए बांस, खमेर, मुनगा,सहजन आदि के पौधों का रोपण कर बड़े पैमाने पर उत्पादन लिया जायेगा। गौशाला की आमदनी बढ़ाने के लिए गिर मालवीय नस्ल की दुधारू गायों का पालन किया जायेगा। गौशाला में पीएचई द्वारा दो ट्यूबवेल का खनन किया जायेगा। पानी की उपलब्धता बनाये रखने के लिए वहां के बरसाती नाले पर एक चैक डेम, स्टाप डेम का निर्माण किया जायेगा। इसमें मछली पालन भी किया जायेगा। गौशाला का संचालन बहोरीपार के 5 स्थानीय सक्रिय स्वसहायता समूहों द्वारा होगा। गौशाला के कार्यों की मॉनीटरिंग प्रबंधक के रूप में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा करेंगे। गौशाला की स्थापना से 50 से 100 स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार मुहैया होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो