scriptvideo-माफिया ने ढूंढ़ा आपदा में अवसर बेलखेड़ा में नर्मदा की धार से खुलेआम हो रहा रेत का अवैध खनन | Mafia finds opportunity in disaster, illegal mining of sand is being d | Patrika News

video-माफिया ने ढूंढ़ा आपदा में अवसर बेलखेड़ा में नर्मदा की धार से खुलेआम हो रहा रेत का अवैध खनन

locationनरसिंहपुरPublished: May 08, 2021 11:39:24 pm

Submitted by:

ajay khare

कोरोना आपदा रेत माफिया के लिए अवसर बन गई है। पुलिस प्रशासन व अन्य विभागों के कोरोना प्रबंधन में लगे होने की वजह से पड़ोसी जिले जबलपुर के रेत माफिया को अवैध खनन का मौका मिल गया है।

illegal mining

illegal mining

नरसिंहपुर. कोरोना आपदा रेत माफिया के लिए अवसर बन गई है। पुलिस प्रशासन व अन्य विभागों के कोरोना प्रबंधन में लगे होने की वजह से पड़ोसी जिले जबलपुर के रेत माफिया को अवैध खनन का मौका मिल गया है। नरसिंहपुर जिले में सख्ती होने की वजह से यहां रेत खनन नहीं हो पा रहा है पर जबलपुर जिले के बेलखेड़ा थाना के अंतर्गत जुगपुरा घाट में हैवी अर्थमूवर मशीनों से लगातार खनन किया जा रहा है। बड़ी मात्रा में नर्मदा की धार से रेत निकालकर डंपर और हाइवा में भर कर भेजी जा रही है। खास बात यह है कि सीमावर्ती स्थानों से रेत के अवैध खनन एवं परिवहन को रोकने के लिए संभाग आयुक्त द्वारा दोनों जिलों के अफसरों को समन्वय बना कर इसे रोकने के निर्देश दिए गए हैं पर नरसिंहपुर जिले के अफसरों द्वारा इसकी सूचना जबलपुर प्रशासन को दिए जाने के बाद भी जबलपुर जिले के अफसरों की उदासीनता की वजह से जबलपुर जिले के बेलखेड़ा अंतर्गत नर्मदा से रेत का व्यापक पैमाने पर अवैध रूप से खनन कर स्टाक किया जा रहा है। बड़ा सवाल यह है कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान जब पुलिस प्रशासन चप्पे चप्पे पर नजर रख रहा है तब रेत से भरे बड़े हाइवा और डंपर उन्हें नजर क्यों नहीं आ रहे। नरसिंहपुर जिले से लगे जबलपुर जिले के बेलखेड़ा थाना के अंतर्गत जुगपुरा घाट में जिस तरह से कोरोना काल में अवैध खनन किया जा रहा है उससे मां नर्मदा के प्राकृतिक स्वरूप को काफी नुकसान हो रहा है। रेत माफिया मां नर्मदा का सीना छलनी कर इस भीषण आपदा में रेत चोरी कर आपदा में अवसर का लाभ उठा रहे हैं । जिस जगह पर रेत का अवैध खनन किया जा रहा है वह नरसिंहपुर और जबलपुर जिले की सीमा पर स्थित है पर कानूनी तौर पर यह जबलपुर जिले की सीमा में आने की वजह से नरसिंहपुर पुलिस प्रशासन इस पर कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। जानकारी के अनुसार हर दिन कम से कम ५० डंपर रेत की निकासी की जा रही है।
खनिज निगम की खदान
जानकारी के अनुसार जबलपुर के बेलखेड़ा थाना के अंतर्गत जुगपुरा रेत घाट खनिज निगम के अधीन है इसकी नीलामी खनिज निगम द्वारा की जाती है पर अभी यह खदान चालू नहीं थी। इसके बावजूद यहां से रेत का बड़े पैमाने पर खनन एवं निकासी की जा रही है।
खनन जबलपुर में नुकसान नरसिंहपुर में
यद्यपि अवैध खनन जबलपुर जिले की सीमा में किया जा रहा है पर इसका व्यापक नुकसान नरसिंहपुर जिले में बहने वाली नर्मदा क्षेत्र में हो रहा है। यहां दोनों जिलों की सीमा नर्मदा की धार तय करती है। जिस तरह से हैवी अर्थ मूवर मशीनों से रेत की निकासी की जा रही है उससे नरसिंहपुर जिले के सीमा क्षेत्र में नर्मदा के जलीय पारिस्थितिकीय तंत्र को भारी क्षति हो रही है । न केवल नदी का प्राकृतिक फिल्टर सिस्टम नष्ट हो गया है बल्कि दुर्लभ जलीय वनस्पतियों व जलीय जंतुओं का अस्तित्व नष्ट हो रहा है।
इनका कहना है
इस बारे में प्रभारी खनि अधिकारी ओपी बघेल का कहना है कि जबलपुर जिले के बेलखेड़ा थाना के अंतर्गत जुगपुरा घाट में रेत के अवैध खनन की जानकारी मिली थी । इस सिलसिले में फोटो वीडियो भी जबलपुर जिले के खनिज विभाग के अधिकारियों को भेज दिए हैं। हमारे माइनिंग इंस्पेक्टर ने मौके पर जाकर जांच की तो पाया कि यह खनन जबलपुर जिले की सीमा में किया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट भी वरिष्ठ अफसरों को भेज दी है। मैंने खुद जाकर निरीक्षण किया था, जबलपुर जिले में खनन चल रहा है, खनिज निगम को भी अवगत करा दिया है।
इनका कहना है
बेलखेड़ा थाना के अंतर्गत जुगपुरा घाट में रेत के अवैध खनन की जानकारी मिलने पर मैंने माइनिंग इंस्पेक्टर को मौके पर भेजा था पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है वहां जो भी अवैध खनन कर रहा है उस पर कार्रवाई की जाएगी। यह खनिज निगम की खदान है जो अभी तक चालू नहीं थी।
अनूप सक्सेना,डिप्टी जनरल मैनेजर खनिज निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो