scriptपत्रिका बिग इश्यू-अभी भी जिले के एक लाख से ज्यादा लोग व्यक्ति लगवाने से वंचित | Magazine Big Issue - still more than one lakh people of the district a | Patrika News

पत्रिका बिग इश्यू-अभी भी जिले के एक लाख से ज्यादा लोग व्यक्ति लगवाने से वंचित

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 15, 2021 09:58:34 pm

Submitted by:

ajay khare

जानकारी के अनुसार अभी तक जिले में कुल 849567 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा सकी हैं जबकि 713135 लोगों को पहली डोज लगाई गई है और 136432 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं ।

01_4.jpg

vaccination

नरसिंहपुर. वैक्सीनेशन को लेकर एक और जहां महा अभियान चलाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर अभी भी जिले के एक लाख से ज्यादा लोग व्यक्ति लगवाने से वंचित हैं । जानकारी के अनुसार अभी तक जिले में कुल 849567 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा सकी हैं जबकि 713135 लोगों को पहली डोज लगाई गई है और 136432 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं ।
प्रशासन ने 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए वोटर लिस्ट का सहारा लिया है । वोटर लिस्ट के आधार पर लोगों का सर्वे किया गया है और उसी हिसाब से वैक्सीन लगाई जा रही हैं। आशा कार्यकर्ताओं को ऐसे लोगों को चिन्हित करने व सर्वे करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो गांव गांव जाकर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं । वैक्सीनेशन के दौरान हर सेशन में औसतन 10000 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के बावजूद अभी तक लगभग 134000 लोग वैक्सीन लगवाने से वंचित हैं । महा अभियान के दौरान ऐसे लोगों को लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है । जिले भर में 60 से 80 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है जिनमें कभी 10000 तो कभी 10000 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाती है।
यद्यपि लगातार जागरुकता कार्यक्रमों की वजह से लोगों में वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरुकता आई है लेकिन फिर भी कई गांव ऐसे हैं जहां लोग अपनी जिद पर अड़े हैं और वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते । सर्वे में यह बात सामने आई है कि बरमान में करीब 200 लोगों ने अभी तक वैक्सीन का पहला डोज नहीं लगवाया है इनमें से करीब 80 लोग ऐसे हैं जो इस जिद पर अड़े हुए हैं कि मर जाएंगे लेकिन वैक्सीन नहीं लगवाएंगे । प्रशासन और फील्ड स्टाफ को इन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार करने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है।
फैक्ट फाइल
हैल्थ वर्कर को पहला डोज-६२७२
हैल्थ वर्कर को दूसरा डोज-५२४६
लाइन वर्कर को पहला डोज-५८५५
लाइन वर्कर को दूसरा डोज-५१११
१८ से ४५ साल वर्ग को पहला डोज-४२७२८९
१८ से ४५ साल वर्ग को दूसरा डोज-४१८४२
४५ से ६० साल वर्ग को पहला डोज-१६९९०८
४५ से ६० साल वर्ग को दूसरा डोज-४५४०१
६० वर्ष से अधिक आयु वर्ग को पहला डोज-१०३८११
६० वर्ष से अधिक आयु वर्ग को दूसरा डोज-३८८३२
अभी तक सभी को मिलाकर लगा पहला डोज-७१३१३५
अभी तक सभी को मिलाकर लगा दूसरा डोज-१३६४३२
कुल डोज लगाए-८४९५६७

वर्जन
जिलेे में अभी १८ साल से अधिक आयु के करीब १ लाख ३४ हजार लोगों को वैक्सीन लगना शेष है। जिनके लिए महाअभियान चलाया जा रहा है। सभी से अपील है कि वे हर हाल में वैक्सीन लगवाएं ताकि कोरोना से सभी का बचाव हो सके।
डॉ.मुकेश जैन सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो