श्री जी की निकली भव्य शोभायात्रा हुआ महामस्तकाभिषेक

श्री जी की निकली भव्य शोभायात्रा हुआ महामस्तकाभिषेक

Amit Sharma | Publish: Apr, 17 2019 08:49:47 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

श्री जी की निकली भव्य शोभायात्रा हुआ महामस्तकाभिषेक

श्री जी की निकली भव्य शोभायात्रा हुआ महामस्तकाभिषेक
इंद्र देव ने किया भगवान महावीर का अभिषेक

करेली- भगवान महावीर स्वामी की जयंती का पर्व दिगम्बर जैन समाज मंदिर ने बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर प्रात:कालीन बेला में मंदिर की सभी वेदियों पर अभिषेक किया गया तत्पश्चात् 1008 महावीर विधान किया गया। इसके पश्चात दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर लक्ष्मीनारायण वार्ड से दिगम्बर जैन समाज के पुरूष एवं महिलाओं द्वारा दोपहर 2 बजे भगवान महावीर स्वामी की नगर शोभायात्रा निकाली गई। मंदिर में भगवान महावीर का अभिषेक पूजन कर भगवान महावीर को स्वर्ण अश्व विमान में बैठाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया। जो मुख्य मार्ग, कमानिया गेट से होते हुये पुन: मंदिर पहुंचा जहां शोभायात्रा का समापन किया गया। शोभायात्रा समापन के पश्चात् इंद्रपुरी सुभाष मैदान में मुनिश्री एवं आर्यिका संघ के सानिध्य में बारह भावना को लेकर पाठशाला के बच्चों द्वारा नाटिका प्रस्तुत की गई साथ ही श्रीजी का महामस्तकाभिषेक, पूजन, शांतिधारा किया गया। जिसमें समस्त सामाजिक बंधुओं ने हिस्सा लिया। तत्पश्चात अभिषेक पूजन फू लमाल की बोली की गई। मुनिश्री ने भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव पर अपने प्रवचनों के माध्यम से भगवान महावीर के जीवन चरित्र एवं वैराग्य पर प्रकाश डाला। वंदनीय आर्यिका रत्न105 अनंतमति माताजी ने भगवान महावीर जन्म जयंती के अवसर पर उनके उपदेशों पर चलने की बात कही।
इंद्र देव ने किया प्रथमाभिषेक
भगवान महावीर जयंती पर दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर से जैसे ही शोभायात्रा नगर भ्रमण करने निकली इंद्रदेव ने वर्षा कर भगवान का प्रथम अभिषेक किया। शोभायात्रा में धर्मध्वजा लिए बच्चे, अश्व एवं अष्ट प्रतिहार लिए बालिकाएं त्रिषला मंडल की बहिनों द्वारा कलष धारण, मॉ जिनवाणी पालकी, भगवान के माता पिता सौधर्म इंद्र के साथ ही श्रीजी का भव्य रथ एवं मुनिश्री एवं आर्यिका ससंघ शोभायात्रा में जनाकर्षण का केन्द्र रहे।
महाआरती में झूमे भक्त
दिगम्बर जैन मंदिर में सांयकालीन बेला में भव्य महाआरती एवं पालना झूलना का आयोजन किया गया। जिसमें समाज की समस्त महिलाओं एवं पुरूषों ने श्री जी भगवान की पूरी श्रद्वाभाव से आरती उतारी। उक्त कार्यक्रम में दिगम्बर जैन कमेटी, महिला मंडल, त्रिषला मंडल, नवयुुवक मंडल, पाठशाला समिति के सभी सदस्यों की उपस्थिति रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned