संक्रांति में नहीं आया गुड़ के भावों में उछाल

संक्रांति में नहीं आया गुड़ के भावों में उछाल

नरसिंहपुर। संक्रांति त्यौहार की आहट से ही किसानों को गुड़ के दामों में बढ़ोत्तरी की उम्मीद थी। इस कारण मौसम खराब होने के बाद लगभग पांच हजार गुड़ भट्ठियां बंद हो गई थी तो उन्हें चिंता सता रही थी कि संक्रांति में गुड़ की डिमाड बढऩे के कारण दामों में उछाल आएगा। वहीं मौसम ठीक होने के बाद जहां गुड़ का उत्पादन शुरू हो गया इस कारण गुड़ की पर्याप्त आवक मंडी में होने लगी इस कारण भी गुड़ के दामों में उछाल नहीं आने की अटकलें लगाई जा रही हैं। वहीं किसानों का मानना है कि गुड़ की डिमांड भी घटी है।


जानकारी के अनुसार संक्राति त्यौहार के चलते जहां किसान गुड़ के दामों में बढ़ोत्तरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं,वहीं दूसरी ओर अन्य प्रदेशों की मंडियों की डिमांड कम होने से इसके दामों में मंदी आ गई है। संक्राति के चलते बेहतर दामों की आशा लगाये किसानों को करेली में सोमवार को लगने वाले गुड़ बाजार से निराशा ही हाथ लगी। यहां सोमवार को गुड़ के औसत दाम पिछले बाजार की अपेक्षा 3 से 4 सौ रूपये तक कम हो गए। सोमवार को जिले की करेली मंडी में गुड़ के दामों में यूपी की मंडियों के मुकाबले 3से4सौ रूपये तक की गिरावट देखी गई। गुड़ व्यापारी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी ने बताया यहां सोमवार को गुड़ के दाम 2550 सौ से 2800 सौ प्रतिक्विंटल तक रहे। इसके विपरीत पिछले सप्ताह में गुड़ के दाम 27 सौ से 31 सौ रूपये प्रति क्विंटल तक रहे थे। गौरतलब है पिछले सप्ताह एक बार फिर अचानक मौसम काफी खराब हो गया। इस दौरान हुई बारिश और आसमान पर छाये रहे बादलों ने गुड़ निर्माण में काफी व्यवधान डाला।

Sanjay Tiwari
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned