प्रभारी मंत्री ने ली ऑक्सीजन सिलेंडर एवं रेमडेसिविर इंजेक्शन की जानकारी

जिले के कोरोना प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिले में की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मंत्री भार्गव ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक तात्कालिक एवं दीर्घकालिक रणनीति के साथ तैयारी रखें

By: ajay khare

Published: 16 Apr 2021, 11:28 PM IST

नरसिंहपुर.जिले के कोरोना प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिले में की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मंत्री भार्गव ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक तात्कालिक एवं दीर्घकालिक रणनीति के साथ तैयारी रखें। जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि जिले की औद्योगिक इकाईयों में उपयोग होने वाली ऑक्सीजन का स्टॉक पूर्व से भंडारित रखा जाना सुनिश्चित करें। ताकि आवश्यकता पडऩे पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। शासन द्वारा प्राप्त हो रहे ऑक्सीजन सिलेंडर के अलावा भी जिला प्रशासन स्थानीय स्तर पर भी इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें। रेमडेसिविर की प्रतिदिन उपलब्धता एवं खपत के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली। सिविल सर्जन डॉ.अनीता अग्रवाल ने बताया कि विधायक की निधि से प्राप्त 40 रेमडेसिविर इंजेक्शन में से 28 का वितरण हो चुका है।
निजी अस्पताल संचालकों ने दिए यह सुझाव
बैठक में शामिल निजी चिकित्सालय संचालकों द्वारा सुझाव स्वरूप कहा कि जिला चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य संस्थाओं के अलावा निजी चिकित्सालयों में भी ऑक्सीजन सिलेंडर एवं रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराये जायें। मंत्री भार्गव ने कहा कि इस बारे में विशेष रूप से बतायें कि हर संक्रमित व्यक्ति को रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने की जरूरत नहीं है। साथ ही सीटी स्कैन के लिए भी व्यक्ति पहले चिकित्सक से परामर्श करें तदुपरांत ही सीटी स्कैन करवायें।
ये व्यवस्थाएं करने के दिए निर्देश
फीवर क्लीनिक में होने वाली टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई जाये, ताकि सभी की सैम्पलिंग की जा सके। ऑक्सीजन युक्त बेड संख्या बढ़ाएं। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सिविल हास्पिटल गाडरवारा में ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या बढ़ाई जाये। होम आईसोलेशन में रहने वाले संक्रमित व्यक्तियों एवं प्राथमिक लक्षण वाले व्यक्तियों को दी जाने वाली मेडिकल किट भी पर्याप्त संख्या में हों। रिटायर्ड हो चुके चिकित्सकों की सेवायें भी ली जायें। टीकाकरण कार्य में और वृद्धि की जाये। जिला चिकित्सालय परिसर में हो रहे कोविड टीकाकरण को अन्यत्र स्थान पर कराया जाए।
बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक संजय शर्मा, संदीप पटैल,भाजपा जिलाध्यक्ष अभिलाष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि, धर्मगुरु, स्थानीय हॉस्पिटल संचालक और आपदा प्रबंधन समूह के सदस्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned