Minister : कठौतिया गांव पहुंचे नरसिंहपुर के प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह

ग्राम पंचायत भवन, इ-कक्ष का किया लोकार्पण नि:शक्तों को बांटी ट्राइसिकल, 360 हितग्राहियों को दिए आवासीय पट्टे

By: sanjay tiwari

Published: 23 May 2018, 11:01 PM IST

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा के दौरान प्रदेश के लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह ने विकासखंड करेली के ग्राम कठौतिया में 14 लाख 85 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित पंचायत भवन और 4 लाख 90 हजार रूपये की लागत से बने इ-कक्ष का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में 360 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे, 11 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नि:शुल्क गैस कनेक्शन एवं चूल्हे, प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र, दो निशक्त हितग्राहियों को ट्रायसिकल वितरित की गईं।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने कहा कि देश में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार बनने के बाद ही गांव, गरीब और किसान की बेहतरी के बारे में पहली बार सोचा गया। पहली बार गांव को सड़कों से जोडऩे के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू की। इस योजना ने विकास की दिशा में क्रांतिकारी काम किया। यदि ये काम पहले हो जाता, तो आज देश की एक दूसरी ही तस्वीर होती। उन्होंने कहा कि किसान कर्ज से ज्यादा उसके ब्याज से परेशान रहता है। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लागू किया गया। राज्य सरकार ने कृषि ऋण पर 18 प्रतिशत लगने वाले ब्याज को क्रमश: कम करते हुए शून्य प्रतिशत पर ला दिया है, ताकि किसान को परेशान न होना पड़े। सरकार की कृषकहितैषी नीतियों के कारण ही मध्यप्रदेश को लगातार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली और सड़क के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हुआ है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के कल्याण और विकास के लिए कार्य कर रही है। राज्य सरकार आवासहीनों को पट्टे वितरित कर रही है। ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं रहे, जिसके पास स्वयं का मकान न हो। सरकार का प्रयास है कि 2022 तक सबके पक्के मकान बन जायें। राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि गरीबों, मजदूरों को बिजली बिल के लिए प्रतिमाह केवल 200 रूपये का भुगतान करना होगा। मजदूर गरीब बेटा-बेटियों की पहली कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी। गरीब, मजदूर के बीमार होने पर निशुल्क इलाज, परिवार में 60 साल से कम उम्र में मृत्यु पर दो लाख रूपये और दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रूपये, अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपये देने का फैसला किया गया है।

इस अवसर पर जिला पंचायत की उपाध्यक्ष शीलादेवी ठाकुर, कलेक्टर अभय वर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, जनपद सीईओ, अभिलाष मिश्रा, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

कलेक्टर अभय वर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 15 मई से 20 जून तक की अवधि में विकास यात्रा निकाली जा रही है। इस दौरान आमजनता को सुविधा देने वाले विभिन्न निमाज़्ण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जा रहा है। साथ ही हितग्राहियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत हितलाभ वितरित किये जा रहे हैं। विकास यात्रा का उद्देश्य विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजनता तक आसानी से पहुंचाना है।

sanjay tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned