mp election 2018 : जिन बूथों पर मिली थी बढ़त, वहां अब भी है विकास की कसक

अब भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे रहवासी

गाडरवारा. विधानसभा चुनाव 2013 में गाडरवारा जिला नरसिंहपुर के बूथ क्रमांक 58 पर कांग्रेस और 52 पर भाजपा को एक तरफा वोट मिले थे, लेकिन वोटरों ने जिन वादों पर भरोसा करके वोटिंग की थी, वे आज भी अधूरे हैं। भाजपा विधायक जहां कम वोट मिले थे, वहां ध्यान तो दिया, लेकिन जहां उम्मीद से ज्यादा वोट मिले उस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। अब वोटरों के सामने एक बार फिर अपना नेता चुनने का मौका है। गांवों में अभी भी बुनियादी सुविधाओं का टेाटा है और प्रत्याशी फिर इसी मुद्दे पर चुनाव जीतेंगे।

बेरोजगारी की समस्या अब भी बरकरार
बोदरी गांव गरीब मजदूर बहुल इलाका है, यहां अधिकतर लोग मेहनत मजदूरी करते हैं। गांव में धानक एवं कहार जाति के मतदाता सवाज़्धिक हैं, इसके बाद अन्य समाज के लोग निवास करते हैं। गांव के लोग सबसे अधिक बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं। ग्रामवासी बताते हैं कि आंगनबाड़ी कायज़्कताज़् को छोड़ दें तो अब तक इस गांव से किसी को भी सरकारी नौकरी नहीं मिली। पढ़े लिखे युवा मेहनत मजदूरी करने को विवश है। गांव में अवैध रेत एवं मिट्टी उत्खनन की समस्या, आठवीं के बाद आगे स्कूल का अभाव, वाटर सप्लाई, परिवार के मान से शौचालय एवं प्रधानमंत्री आवास न बनने की समस्याएं ग्रामवासियों ने बताईं। ग्राम सरपंच लताबाई ने बताया कि बीते पांच साल में गांव में अनेक सड़कें बनी हैं, शौचालय बने हैं। कई प्रधानमंत्री आवास, एक सामुदायिक भवन, एक आंगनवाड़ी भवन बना है। इसी प्रकार पंचायत को दो पानी के टैंकर प्राप्त हुए हैं। जिसमें एक सांसद एवं विधायक निधि से तथा सांसद निधि से जिम प्राप्त हुआ है। अनेक लोगों को उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शन मिले हैं। गांव में वाटर सप्लाई एवं मिडिल स्कूल रोड का कांक्रीटीकरण होना है। यहां रोजगार को लेकर भाजपा विधायक ने कुछ नहीं किया। पांच साल पहले भी बेरोजगारी की समस्या थी जो आज भी बरकरार है। अधिकतर लोग मेहनत मजदूरी करने गाडरवारा जाते हैं। जिस दिन मजदूरी नहीं मिलती उस दिन पेट पालने के भी लाले पड़ जाते हैं। 2013 के चुनाव में यहां के मतदान केंद्र प्रभारी एवं नगर पालिका उपाध्यक्ष कमल खटीक बताते हैं कि ग्राम बोदरी में विधायक द्वारा निरंतर विकास कायज़् कराए जा रहे हैं, आगे भी कराएंगे। वहीं गांव के कमलेश विश्नोई ने बेरोजगारी स्वास्थ्य की समस्या बताते हुए कहा कि विधायकजी चुनाव जीतने के बाद एकाध बार ही आए होंगे।

विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा, जिला नरसिंहपुर
बूथ क्रमांक 58
मतदान केन्द्र शासकीय प्राथमिक शाला पिठहरा
कांग्रेस को मिले वोट 417
कुल पड़े वोट 517

विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा, जिला नरसिंहपुर
बूथ क्रमांक 52
मतदान केन्द शासकीय प्राथमिक शाला बोदरी
2013 में भाजप को मिले वोट 714
कुल पड़े वोट 908

जैसा चाहा था वैसा नहीं हुआ विकास
पिठहरा गांव में सवाज़्धिक ब्राह्मण, लोधी एवं यादव समाज के मतदाता हैं। इसके बाद गिने चुने लोग अन्य जातियों के हैं। ग्राम पिठहरा में बीते पांच साल में सड़कें तो बनी हैं, लेकिन नाली का अभाव है। घरों घर शौचालय बने हैं लेकिन अनेक जगह गुणवत्ताहीन शौचालय बने हैं। कई सालों से ग्रामवासी सावज़्जनिक भवन की मांग कर रहे हैं जो अब तक नहीं बना। गांव में केवल एक कलश भवन बना हुआ है जो किसी आयोजन के हिसाब से अपयाज़्प्त है। गांव का तालाब अतिक्रमण की समस्या से ग्रस्त, ग्राम पिठहरा से आमगांव तक सड़क का अभाव ग्रामवासी अब तक झेल रहे हैं। ग्राम के ऋषि कुमार शुक्ला ने खेतों में रहने वाले लोगों को बिजली की समस्या बताई। निखिल शुक्ला ने नाली एवं सावज़्जनिक भवन की दरकार, मनोज शुक्ला ने नालियों का घोर अभाव, सड़क से पानी बहने की समस्या, वाटर सप्लाई की मोटर खराब होने से ग्राम के डब्बू स्थापक द्वारा मोटर डलवाने से पानी मिलने की बात कही। बबलू यादव ने घोर बेरोजगारी समग्र आईडी ठीक से फीड न किए जाने से राशन नहीं मिलने, आईडी नहीं सुधरने से धान का पंजीयन नहीं होने जैसी समस्याएं प्रमुख रूप से बताई। ग्राम के पं प्रकाश बसेडिय़ा ने कहा कि साधना स्थापक दो बार एवं उनके ससुर हरिशंकर स्थापक एक बार विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, लेकिन गांव का जिस तरीके से विकास होना चाहिए था वह नहीं हुआ। यहां के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। पानी निकासी के लिए नाली और चलने के लिए सड़क और सुविधाघर के जुगाड़ में लोग लगे रहते हैं। इतना ही नहीं वाटर सप्लाई की स्थिति भी यह है कि सुबह पानी आया तो शाम को आएगा यह निश्चित नहीं है और यदि एक दिन नहीं आया तो यह भी निश्चित नहीं है कि फिर दोबारा घरों में पानी कब जाएगा।

sanjay tiwari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned