script

नरसिंहपुर में डेंगू का खतरा 2 संदिग्ध मरीज सामने आए,नहीं है जांच की सुविधा

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 17, 2021 10:18:30 pm

Submitted by:

ajay khare

डेंगू का डंक अब नरसिंहपुर को डरा रहा है । गुरुवार को यहां दो संदिग्ध मरीज सामने आए हैं । हालांकि इनके डेंगू पीडि़त नहीं हो सकी है क्योंकि जिले भर में कहीं भी सरकारी अस्पताल में डेंगू की जांच की सुविधा नहीं है ।

denguecorona.jpg

Dengue Outbreak: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच राजधानी पर डेंगू का खतरा, 7 दिनों में 40 मरीज मिले

नरसिंहपुर. डेंगू का डंक अब नरसिंहपुर को डरा रहा है । गुरुवार को यहां दो संदिग्ध मरीज सामने आए हैं । हालांकि इनके डेंगू पीडि़त नहीं हो सकी है क्योंकि जिले भर में कहीं भी सरकारी अस्पताल में डेंगू की जांच की सुविधा नहीं है । पिछले 1 सप्ताह से जिला अस्पताल में डेंगू के कई संदिग्ध मरीज सामने आ चुके हैं जिनके प्लेटलेट्स काफी कम थीं लेकिन जांच की सुविधा न होने की वजह से इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि वह वास्तव में डेंगू के मरीज थे या अन्य किसी कारण से उनके प्लेटलेट्स कम हुए।
गौरतलब है कि डेंगू के अलावा स्किप टायफस, लेक्टो स्पायरोसिस जैसी बीमारी में भी प्लेटलेट्स तेजी से कम होते हैं और इस तरह के बुखार में भी सिर दर्द , और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है । समय पर उपचार मिलने पर मरीज की जान बच जाती है उपचार में देरी होने पर प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम होने की वजह से अंतत:मरीज की मौत भी हो जाती है।
जांच के लिए नहीं है किट
जानकारी के अनुसार डेंगू की जांच दो तरह से होती है सरकारी अस्पतालों में एलिजा टेस्ट के माध्यम से डेंगू की जांच की जाती है जबकि प्राइवेट लैब एनएस वन किट से इसकी जांच करते हैं । जिला अस्पताल और सीएमएचओ के स्टोर में यह दोनों ही किट उपलब्ध नहीं हैं जिसकी वजह से फिलहाल किसी भी सरकारी अस्पताल में डेंगू की जांच नहीं हो पा रही है ।
प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही
डेंगू के खतरे को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नरसिंहपुर के सभी पड़ोसी जिलों में डेंगू अपना पांव पसार चुका है लेकिन अभी तक इस जिले में डेंगू की जांच की कोई व्यवस्था नहीं की गई है । जिला प्रशासन की यह लापरवाही यहां लोगों के जीवन पर भारी पड़ सकती है। गौरतलब है कि इन दिनों जिले में लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरुकता अभियान डेंगू नियंत्रण के लिए डेंगू प्रहार चलाया जा रहा है पर दूसरी ओर जांच की कोई सुविधा नहीं है।
वर्जन
डेंगू की जांच के लिए किट उपलब्ध कराने के लिए विभाग के अफसरों को पत्र भेजा गया है। फिलहाल हमारे पास जांच के लिए कोई किट उपलब्ध नहीं है। अभी केवल २ संदिग्ध मरीज सामने आए हैं उनकी जांच के बाद पता चलेगा कि वास्तव में वे डेंगू से पीडि़त हैं या अन्य किसी बीमारी से।
डॉ.मुकेश जैन सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो