एक IAS जो हैं बेहतरीन प्लानर भी, अब MP के इस जिले को देने जा रहा नायाब तोहफा

-जबलपुर को भी दे चुके हैं शानदार पर्यटन स्थल

By: Ajay Chaturvedi

Published: 26 Dec 2020, 06:36 PM IST

नरसिंहपुर. एक प्रशासनिक अधिकारी ( IAS) जिससे जिले की बेहतर प्रशासनिक और कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने की अपेक्षा की जाती है, वह एक सफल प्लानर भी हो सकता है यह कम ही होता है। लेकिन आईएएस वेदप्रकाश ऐसे ही कलेक्टर हैं। नरसिंहपुर का कलेक्टर बनने से पहले वह जबलपुर नगर निगम में आयुक्त भी रहे। वहां भी उन्होंने मनोरंजक और लुभावन पर्यटन स्थल दिया है, अब उन्होंने नरसिंहपुर के लिए प्लानिंग की है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह पर्यटन स्थल मूर्त रूप लेगा। इसके लिए भूमि पूजन हो गया है।

नरसिंहपुर में प्रस्तावित प्लाजा निर्माण के बाबत अपनी योजना बताते कलेक्टर वेदप्रकाश

कलेक्टर वेदप्रकाश की इस प्लाजा की परिकल्पना में कहीं पर भी सीमेंट का इस्तेमाल नहीं होगा। पूरे निर्माण में सिर्फ और सिर्फ वूडेन पत्थरों का इस्तेमाल होगा। ऐसा प्राकृतिक परिवेश का अहसास कराने को किया जा रहा है। इसके अलावा प्लाजा के चारों ओर रैलिंग होगी। बच्चों के लिए यहां मनोरंजन की खास व्यवस्था होगी। इसके अलावा रेस्टहाउस की ओर इस प्लाजा के एंड पर सुलभ काम्प्लेक्स की भी व्यवस्था रहेगी।

माइक्रो प्लेस मेकिंग की अवधारणा खुद कलेक्टर वेदप्रकाश ने इजाद की है। वेदप्रकाश के अनुसार इस अवधारणा में कम क्षेत्रफल वाली भूमि को अधिकतम उपयोगी और सार्थक उद्देश्य की प्राप्ति के लिए विकसित किया जाता है। इसमें पर्यावरण को क्षति पहुंचाए बगैर क्षेत्र का सौंदर्यीकरण होता है। इस अवधारणा से वे शहर में अन्य जगहों पर भी काम करने का इरादा रखते हैं। वैसे इसकी खूबसूरती की झलक तो प्लाजा के मूर्त रूप लेने पर ही सामने आएगी। लेकिन उनके द्वारा जबलपुर में बतौर नगर आयुक्त तैयार कराए गए भंवरताल गार्डन को देख कर लगता है नरसिंहुपर प्लाजा भी पर्यटकों और स्थानीय नागरिकों को आकर्षित करेगा।

कलेक्टर वेदप्रकाश के अनुसार इस तरह के प्लाजा, पार्क के निर्माण का उद्देश्य लोगों को परिवार के साथ आने के लिए प्रेरित करना है। इसका फायदा ये है कि ऐसे सुनसान स्थलों पर मनोरंजन के लिए भीड़ जुटेगी। इससे आसपास के इलाकों में सुरक्षा का माहौल निर्मित होगा।

कलेक्टर वेदप्रकाश के अनुसार करीब 33 लाख की लागत से होने वाले इस निर्माण में फुटपाथ, मुक्ताकाशीय मंच, रैंप, वाल बीम, फाउंटेन, वूडेन प्लेटफॉर्म, पाथवे, औरनामेंटल लाइट का निर्माण होगा। यहां पर बैठने के लिए स्टूल, बैंच भी होंगे। प्लाजा के बीच में चिन्हित एरिया में प्लांटेशन किया जाएगा।

नरसिंहपुर में प्रस्तावित प्लाजा के लिए भूमि पूजन

प्लाजा के भूमिपूजन के बाद कलेक्टर वेदप्रकाश ने निर्माण एजेंसी को साफ शब्दों में कहा कि इसका निर्माण अगले तीन माह में पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 25 मार्च 2021 को इसका हलहाल में लोकार्पण हो, ये सुनिश्चित करने का काम ठेकेदार का होगा।

इस प्लाजा के निर्माण को राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी, नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल ने शुक्रवार को भूमिपूजन किया। इस मौके पर एसडीएम राधेश्याम बघेल, नगरपालिका सीएमओ केएस ठाकुर आदि मौजूद रहे।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned