scriptबिना आईसीयू और वेंटिलेटर के होगी कोरोना से जंग | Neither adequate ICU nor ventilator in Narsingpur MP | Patrika News

बिना आईसीयू और वेंटिलेटर के होगी कोरोना से जंग

locationनरसिंहपुरPublished: Jun 01, 2020 02:08:01 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-कोरोना का संक्रमण लगातार हो रहा तेज, इलाज के बंदोबस्त पर्याप्त नहीं

कोरोना वायरस प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस प्रतीकात्मक फोटो

नरसिंगपुर. कोरोना का कहर पूरे देश में तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमितों की तादाद देश में दो लाख के करीब पहुंच चुकी है। इसमें एक्टिव लोगों की तादाद भी एक लाख पहुंचने वाली है। लेकिन कोरोना से जंग के इस दौर के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं ही पर्याप्त नहीं हैं। कम से कम मध्य प्रदेश का तो यही हाल है।
अब अगर नरसिंगपुर को लें तो यहां ये कयास लगाया जा रहा है कि जून के अंत तक 2568 कोरोना संक्रमित हो जाएंगे। लेकिन ऐसा होने पर उन पॉजिटिव लोगों का इलाज कैसे होगा, इसकी तैयारी अभी तक तो नही दिख रही है। जानकारों की मानें तो जिले की जो स्थिति दिख रही है उसके मुताबिक 5 वेंटीलेटर व 27 आईसीयू बेड होने ही चाहिए। आलम यह है कि यहां महज एक वेंटिलेटर है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि मार्च में ही तीन वेंटिलेटर का आर्डर किया गया था पर अब तक उपलब्ध नहीं हो सका है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले का स्वास्थ्य विभाग कोरोना विभीषिका से कैसे जूझेगा।
कहने के लिए जिला अस्पताल में 45 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सेंट्रल ऑक्सीनजन सप्लाई सिस्टम पर काम किया जा रहा है। इसके लिए तकनीकी स्टॉफ काम कर रहाहै। बताया जा रहा है कि यह काम जल्द पूरा हो जाएगा। लेकिन सवाल यह कि क्या इससे कोरोना से जंग जीती जा सकेगी। विभागीय सूत्र तो यहां तक बता रहे हैं कि जिले में आवश्यक दवाएं भी फिलहाल पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं। न ही इसके आर्डर ही दिए गए हैं।
लेकिन सीएमएचओ एमयू खान का दावा है कि स्टॉक में सामग्री उपलब्ध है। खत्म होने से पहले सब मंगा लिया जाएगा। ऑर्डर देने की प्रक्रिया चलती रहती है। कोरोना से निबटने को हमारी तैयारी पूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो