नहीं थमी महामारी, एक्टिव केस ज्यादा, जिले में २5 मई तक बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू

जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप घटता नजर नहीं आ रहा। पिछले 10 दिन में लिए गए सेंपल, नए मरीजों की संख्या और एक्टिव केस पर नजर डालें तो पता चलता है कि हालात जस के तस हैं

By: ajay khare

Updated: 15 May 2021, 10:56 PM IST

नरसिंहपुर. जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप घटता नजर नहीं आ रहा। पिछले 10 दिन में लिए गए सेंपल, नए मरीजों की संख्या और एक्टिव केस पर नजर डालें तो पता चलता है कि हालात जस के तस हैं। न तो नए मरीजों की संख्या में बहुत कमी आ रही है और न ही अस्पतालों से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या में कोई खास कमी आई है। इतना जरूर है कि अब होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कुछ बढ़ी है। रिकवरी रेट भी82 और 84 प्रतिशत के बीच बना हुआ है। इन हालातों को देखते हुए प्रशासन ने कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए तीसरी बार कोरोना कफ्र्यू की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है। कलेक्टर वेद प्रकाश ने
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब नवीन आदेश जारी कर कोरोना कफ्र्यू को 25 मई की सुबह 6 बजे तक के लिये बढ़ा दिया गया है। इससे पहले 17 मई तक के लिये कोरोना कफ्र्यू लगाया गया था। गौरतलब है कि जिले में कोरोना महामारी का संक्रमण निरंतर बढ़ता जा रहा है,जिसके बचाव एवं जनसामान्य के स्वास्थ्य हित में क्राईसिस मैनेजमेंट के सदस्यों से विचार विमर्श के अनुसार जिला दंडाधिकारी वेद प्रकाश ने सम्पूर्ण जिले की राजस्व सीमाओं में उक्त प्रतिबंधात्मक आदेश को आगे बढ़ाते हुये कोरोना कफ्र्यू 25 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है।
------------------------------------------------------
पिछले १० दिन में मिले नए कोरोना मरीजों और स्वस्थ हुए लोगों की संख्या
दिनांक-लिए गए सेंपल- रिकवरी रेट- २४ घंटे में नए मरीज- २४ घंटे में डिस्चार्ज-अस्पतालों में भर्ती-होम आइसोलेट- एक्टिव केस
१४ मई-१४१२-८४.२२-१३८-१५३-२१४-१३९१-१६०५
१३ मई-१३८५-८३.८७-१२२-२०१-२४०-१४२२-१६२१
१२ मई-१३३१-८२.९१-१४८-१३५-२०७-१४९४-१७०१
११ मई-१२०६-८२.७९-१५४-१८६-२५१-१४३८-१६८९
१० मई-१२६२-८२.२१-१८७-९२-२२७-१४९५-१७२२
९ मई-१००६-८२.८३-१९३-७९-२१३-१४१४-१६२७
८ मई-११०२-८३.६७-१५९-४१-२५०-१२०३-१५१४
७ मई-१२१७-८४.६५-२३७-३३-३०५-१०९२-१३९७
५मई-१२९४-८८.४६-१६९-२०९-३०१-६८२-९८३
३मई-९५०-८२.२७-२१६-२४८-३१५-७३३-१४०८
------------------------
कोरोना कफ्र्यू मेें प्रतिबंध और छूट पहले की तरह
25 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ाए गए कोरोना कफ्र्यू में प्रतिबंध और छूट पहले की तरह ही हैं। नदियों के तटों में सामूहिक स्नान एवं सार्वजनिक कायक्रम वर्जित रहेंगे। शव यात्रा में सिर्फ 10 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे। आकस्मिक सेवाओं में लगे हुए सभी चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों में एक व्यक्ति एवं चार पहिया वाहन में दो से अधिक व्यक्तियों की अनुमति नहीं होगी किन्तु मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में छूट रहेगी। सभी साप्ताहिक हाट बाजार आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। केंद्र सरकार के ऐसे कार्यालय जो अत्यावश्यक सेवायें प्रदान नहीं करते हैं वे 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्यालय चलायेंगे। अत्यावश्यक सेवायें देने का कार्य करने वाले कार्यालयों को छोड़कर राज्य शासन के शेष कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित किये जायेंगे। आईटी कम्पनियों,बीपीओ, मोबाइल कम्पनियों का सपोर्ट स्टॉफ एवं यूनिट्स को छोड़कर शेष निजी कार्यालय भी 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही अपना कार्य सम्पादित करेंगे। ऑटो, इ रिक्शा में दो सवारी, टैक्सी तथा निजी चार पहिया वाहनों में ड्रायवर तथा दो पैसेंजरों को मास्क के साथ यात्रा करने की अनुमति होगी।
किराना के थोक व्यापारियों द्वारा फुटकर किराना दुकानों में सामग्री का प्रदाय सतत एवं निर्बाध रूप से जारी रखा जाएगा एवं किराना व्यापारी सिर्फ होम डिलेवरी के माध्यम से सामग्री प्रदाय करेंगे। किराना दुकानों से शनिवार और रविवार को होम डिलेवरी प्रतिबंधित रहेगी। बाकी दिनों में सुबह 6 से 12 बजे तक और शाम 5 बजे से 7 बजे तक किराना दुकानों से होम डिलेवरी की जायेगी। मिल्क पार्लर एवं दूध विक्रेता डेरी सुबह 6 से 10 बजे तक व शाम को 5 से 7 बजे तक संचालित होंगे।

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned