scriptबढ़ रही कोरोना से मौतों की संख्या, लग सकता है ढाई दिन का लॉक डाउन | Number of deaths due to increasing corona, may take a two-and-a-half-d | Patrika News

बढ़ रही कोरोना से मौतों की संख्या, लग सकता है ढाई दिन का लॉक डाउन

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 07, 2021 11:14:26 pm

Submitted by:

ajay khare

जिस तरह से जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है और लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है उसे ध्यान में रखते हुए संक्रमण को रोकने की दृष्टि से प्रशासन अब हर सप्ताह ढाई दिन का लॉक डाउन लगा सकता है।

कोरोना की दूसरी लहर

कोरोना की दूसरी लहर

नरसिंहपुर. जिस तरह से जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है और लगातार मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है उसे ध्यान में रखते हुए संक्रमण को रोकने की दृष्टि से प्रशासन अब हर सप्ताह ढाई दिन का लॉक डाउन लगा सकता है। यह लॉक डाउन शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लगाया जा सकता है। जिला आपदा प्रबंधन समिति ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है कि कोरोना की श्रंंखला को तोडऩे के लिए जिले में शुक्रवार रात्रि 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉक डाउन लगाया जाये। समिति ने यह प्रस्ताव शासन को अंतिम निर्णय के लिए भेज दिया है। गौरतलब है कि शासन ने जिलों में वहां की परिस्थितियों के अनुसार लॉक डाउन लगाने का निर्णय जिला आपदा प्रबंधन समिति पर छोड़ दिया है।
15 फीसदी है पॉजिटिविटी रेट
जिले मेंतेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लोगों को और अधिक सावधानी और सतर्कता से रहने की जरूरत है। जिले का कोरोना पॉजिटिविटी रेट १५.१ है जबकि भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर आदि शहरों का २० है। पिछले एक सप्ताह में जिले में हर
24 घंटे में 3 एक सप्ताह में कोरोना से 5 की मौत
पिछले २४ घंटे में कोरोना से २ लोगों की मौत हो गई जबकि एक सप्ताह में ५ लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में भर्ती तीन कोरोना मरीजों की बुधवार को मौत हो गई। जिनका अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकाल के तहत किया गया। इनमें से एक ७५ वर्षीय महिला, एक युवा व एक अन्य व्यक्ति शामिल है। दूसरी ओर एक सप्ताह में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा देखा जाए तो अभी तक ५ लोगों की मौत हो चुकी है। इस बारे में सीएमएचओ डॉ. मुकेश जैन का कहना है कि अभी तक उनके पास केवल एक व्यक्ति की कोरोना से मौत होने की जानकारी है पर उसके बारे में भी उन्हें पूरी जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए वे तीन मौतों की पुष्टि नहीं करते। इससे पूर्व एक सप्ताह पहले गाडरवारा में कोरोना संदिग्ध २ लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों का कोरोना सेम्पल जांच के लिए भेजने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी जिसकी वजह से यह पुष्टि नहीं हो सकी थी कि कोरोना से उनकी मौत हुई या अन्य किसी बीमारी से।
52 नए मरीज मिले एक्टिव केस423
प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बुधवार को जिले में ४२३ एक्टिव केस थे। ७ अप्रेल तक कुल १०८८६७ सेम्पल लिए गए जिनमें से १२३९ रिजेक्ट हुए, ४२८५ पॉजिटिव पाए गए और १०२३१७ निगेटिव मिले जबकि ९८३ की रिपोर्ट का इंतजार है।
बुधवार को हुआ 5684 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन
नरसिंहपुर. जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में बुधवार को 5684 नागरिकों को कोविड 19 का टीका लगाया। इसमें से 60 वर्ष से अधिक आयु के 1655 बुजुर्गों को प्रथम डोज व 467 को द्वितीय डोज दिया गया। 45 से 60 वर्ष तक की आयु वर्ग के सभी नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है, जिसमें 3452 लोगों को प्रथम व 79 लोगों को द्वितीय डोज दिया गया। 25 फ्रंट लाइन वर्कर्स को द्वितीय डोज और स्वास्थ्य विभाग के 6 कर्मचारियों को द्वितीय डोज दिया गया। टीकाकरण के बाद वैक्सीन लगवाने वाले सभी व्यक्तियों को 30 मिनिट तक आब्जर्वेशन में रखा गया। स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण के बाद टीका लगवाने वालों में कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया। 8 अप्रैल को भी स्वास्थ्य संस्थाओं में कोविड 19 का टीकाकरण किया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो