scriptचुनाव में लगे रहे अफसर, मच्छरों को मिली छूट, कर दिया ये कारनामा… | Officers engaged in the election, mosquitoes got the exemption | Patrika News

चुनाव में लगे रहे अफसर, मच्छरों को मिली छूट, कर दिया ये कारनामा…

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 22, 2018 09:00:58 pm

Submitted by:

shivpratap singh

छह ब्लॉक के 266 संवेदनशील गांवों को किया गया था चिन्हित, अबतक जिले में मच्छरदानी ही नहीं पहुंची
 

Officers engaged in the election, mosquitoes got the exemption

Officers engaged in the election, mosquitoes got the exemption

नरसिंहपुर. जिले में मलेरिया के मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद मलेरिया विभाग ने शहर से लेकर गांवों तक में मच्छरदानी बांटने का निर्णय लिया था। इसके लिए मच्छरदानी की मांग भी भेज दी गई है। यह मच्छरदानी डेंजरजोन में शामिल गांवों में पहले बांटी जानी थी। लेकिन अब तक गांवों में मच्छरदानियां नहीं बांटी गई, विभागीय अफसर भी इसे लेकर चुप है।


जानकारी के अनुसार जिले में बटने वाली मच्छरदानी का स्टॉक करीब १ माह पूर्व भोपाल से सिवनी भेजा गया था। यहां से इस स्टॉक को नरसिंहपुर मंगवाया जाना था, लेकिन अफसर उसे मंगवा नहीं सके। चुनाव के दौरान आचार संहिता लगी होने व चुनाव कार्यों में अफसरों की व्यस्तता के चलते अबतक सिवनी से मच्छरदानी नरसिंहपुर नहीं मंगवाई जा सकी हैं। स्थानीय अफसरों का कहना है कि जल्द ही स्टॉक आने पर वितरण होगा।
जानकारी के अनुसार लगातार मलेरिया और डेंगू की बढ़ोत्तरी को देखते हुए राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत केंद्र से ही जिले में इस वर्ष मच्छरदानी वितरण का लक्ष्य रखा गया था। जिले के सबसे संवेदनशील चिचली ब्लॉक सहित छह ब्लॉक के २६६ गांवों के परिवारों को चिन्हित किया गया था। इधर, नवंबर माह तक का समय बीत जाने के बावजूद वितरण न होने से अब आगामी समय में बटने वाली मच्छरदानी की उपयोगिता को लेकर ही सवाल खड़े हो रहे हैं। जिले में इस वर्ष नवंबर माह तक डेंगू के तक डेंगू के १९ मरीज व मलेरिया ३७४ मरीज सामने आए हैं, जबकि १७ लोग चिकनगुनिया का शिकार हो चुके हैं।


खत्म होने को है बीमारी का सीजन
एक्सपर्ट के मुताबिक नवंबर तक ही डेंगू का प्रकोप रहता है। इसके केस जुलाई से नवंबर के बीच सामने आते हैं। अब डेंगू के केस कम होना शुरू हो गए है, ऐसी ही स्थिति मलेरिया की है।


इस वर्ष यहां मिले इतने मरीज
स्थान सैंपल जांच मरीज
साईंखेड़ा १८६८४ १७
सालीचौका २११२५ १८४
चावरपाठा २८२६४ ४०
करेली १९४४४ २१
धमना २१३९४ २८
गोटेगांव २५२९६ १९
गाडरवारा ७०३० ३१
नरसिंहपुर ६३९५ ३४


इनका कहना
जिले में मच्छरदानी का वितरण जल्द किया जाएगा। मच्छरदानी का स्टॉक सिवनी में पहुंच चुका है, उसे यहां मंगवाया जाएगा। चुनाव होने के कारण थोड़ा विलंब हुआ है।
डॉ. अनीता अग्रवाल, सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो