ट्रेनों में बिकेंगी दवाएं, मिठाइयों से लेकर कॉस्मेटिक्स तक खरीद सकेंगे यात्री

जबलपुर मंडल में चलने वाली गाडिय़ों में ऑनबोर्ड शॉपिंग, ठेका देकर रेलवे बढ़ाएगी राजस्व

 

By: abishankar nagaich

Published: 05 Sep 2019, 08:45 PM IST

नरसिंहपुर. जबलपुर मंडल से होकर गुजरने वाली करीब 125 ट्रेनों में जल्द ही दवाइयां और मिठाइयां बिकती हुई नजर आएंगी। महिलाओं के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट और कास्टमेटिक का सामान भी उपलब्ध होगा, जिसकी वे खरीदारी कर सकेंगी। दरअसल, रेलवे जल्द ही जबलपुर मंडल के सभी सेक्शन में ऑन बोर्ड शॉपिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए ट्रेनों में ठेका दिया जाएगा। इससे रेलवे को राजस्व प्राप्त होगा और यात्रियों को भी सुविधा मिल सकेगी।

्रजानकारी के अनुसार रेलवे ने ऑनबोर्ड शॉपिंग में करीब एक दर्जन से अधिक प्रोडक्ट शामिल किए हैं। इन प्रोडक्ट में स्किन केयर प्रोडक्ट, हेल्थ केयर और कास्टमेटिक, स्वास्थ्य संबंधी आयटम, परफ्यूम-स्प्रे, पैक्ड मिठाइयां, स्टेशनरी प्रोडक्ट, मेडिसिन (जो बिना डॉक्टर की सलाह के बेची जा सकती है), स्थानीय प्रोडक्ट(हस्तकला व पैक्ड फूड), छोटे खिलौने, मोबाइल लेपटॉप एसिसरी, ड्राई पावडर मिल्क सहित अन्य शामिल हैं।

डिजिटल भुगतान करने की सुविधा भी
रेलवे का मानना है कि यह सेवा यात्रियों को सफर के दौरान रोजमर्रा उपभोग की वस्तुएं खरीदने का अवसर देगी। रेलवे अफसरों ने बताया कि निर्धारित प्रोडक्ट का विक्रय ट्रेनों में प्रोडक्ट पर अंकित मूल्य पर ही किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि डिजिटल भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान करने की तैयारी है।

अभी अवैध वेंडर करते हैं विक्रय
ट्रेनों में यात्रियों को रोजमर्रा की वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है। आमतौर पर ट्रेनों में कुछ वस्तुएं अवैध वेंडरों के माध्यम से यात्रियों को उपलब्ध हो रही है। लेकिन इन वस्तुओं को सुरक्षित नहीं माना जा सकता। कई बार अवैध वेंडर ट्रेनों में चोरी सहित अन्य वारदातों को भी अंजाम दे देते हैं। ऑनबोर्ड शॉपिंग सुविधा से अवैध वेंडरिंग पर लगाम लगेगी और यात्रियों को सुरक्षित व भरोसेमंद प्रोडक्ट मिल सकेंगे।

इनका कहना
यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनबोर्ड शॉपिंग शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए प्रस्ताव मंगाए गए हैं। मंडल से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों में ऑनबोर्ड शॉपिंग शुरू की जानी है।
देवेश सोनी, डीसीएम, जबलपुर मंडल

abishankar nagaich
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned