रेत के अवैध भंडारण पर एक करोड़ 50 लाख का जुर्माना

रेत के अवैध भंडारण पर एक करोड़ 50 लाख का जुर्माना

नरसिंहपुर। रेत खनिज के अवैध भंडारण के मामले में न्यायालय कलेक्टर ने एक करोड़ 50 लाख रूपये का अर्थदंड लगाया है। जानकारी के अनुसार खनिज निरीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर प्रतिवेदित किया गया कि 16 मई 2019 को ग्राम बुधगांव तहसील गोटेगांव के खसरा नंबर 14, 15, 119/ 1 रकवा 5.722 हेक्टेयर भूमि के अंशभाग पर अनावेदक सतीश पटैल निवासी बुधगांव तहसील गोटेगांव द्वारा 1250 घनमीटर रेत खनिज का अवैध भंडारण किया जाना पाया गया था। खनिज निरीक्षक द्वारा अनावेदक पर मध्यप्रदेश रेत नियम 2018 के तहत रायल्टी राशि का 60 गुना 75 लाख रूपये का अर्थदंड तथा उतनी ही राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में अधिरोपित किया जाना प्रस्तावित किया गया है।


प्रतिवेदन के साथ मौका पंचनामा, जप्तीनामा, सुपुर्दगीनामा, कथन, नक्शा एवं खसरा की प्रति संलग्न की गई है। इस मामले में न्यायालय कलेक्टर ने रेत खनिज के अवैध भंडारण में मध्यप्रदेश रेत नियम 2018 के तहत जप्तशुदा 1250 घनमीटर रेत खनिज राजसात करने का आदेश दिया है साथ ही अनावेदक के सतीश पटैल के विरूद्ध 75 लाख रूपये का अर्थदंड व पर्यावरणीय क्षति के रूप में 75 लाख रूपये की राशि अधिरोपित की है। इस तरह अनावेदक के विरूद्ध एक करोड़ 50 लाख रूपये का अर्थदंड लगाया है।


इस सिलसिले में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने खनिज अधिकारी को आदेशित किया गया है कि वे उक्त राशि वसूल करने की विधिवत कार्रवाई करें और रेत खनिज का नियमानुसार निराकरण सुनिश्चित करें।

Sanjay Tiwari
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned