scriptडेंगू-मलेरिया से बचाव को नरसिंहपुर सेहत महकमें की ये जानदार पहल | One lakh Gambusia fish released in ponds to prevent dengue and malaria in Narsinghpur | Patrika News

डेंगू-मलेरिया से बचाव को नरसिंहपुर सेहत महकमें की ये जानदार पहल

locationनरसिंहपुरPublished: Oct 22, 2021 01:05:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-जिले में मलेरिया रोगियों की तादाद में दोगूने से ज्याद वृद्धि

डेंगू मच्छर

डेंगू मच्छर

नरसिंहपुर. जिले में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण के लिए सेहत महकमा सक्रिय है। दरअसल जिले में इस बार डेंगू का डंक तो लग ही रहा है, साथ में मलेरिया पीड़ितों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। सेहत महकमे के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल की तुलना में इस बार दो गुने से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसे में सेहत महकमा लगातार मच्छरजनित रोगों पर नियंत्रण के लिए सक्रिय है। इसी कड़ी में जिले के तालाबों में गंबूसिया मछली छोड़ी जा रही है ताकि मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जा सके।
तालाब में छोड़ी जा रही गंबूसिया मछली
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक जिले के छह ब्लाक के 60 तालाबों व पोखरों में एक लाख से ज्यादा गंबूसिया मछली छोड़ी जा चुकी है। बताते हैं कि गंबूसिया मछली ऐसे मच्छरों के लार्वा का भोजन कर जाती है जिससे इनके पनपने का मौका ही पूरी तरह से नष्ट हो जाता है।
वैसे इस बार जिले में मलेरिया रोगियों की संख्या पिछले साल की तुलना में दोगुनी से ज्यादा बताई जा रही है। डेंगू का डंग भी लोगों को बीमार डाल रहा है। ऐसे में इन दोनों बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार ऐसी कार्रवाई कर रहा है जिससे इन मच्छरजनित रोगों से लोगों को बचाया जा सके। खास तौर से मलेरिया विभाग की टीम संवेदनशील क्षेत्रो में खासी सक्रियता बरत रही है।
डेंगू की जांच के लिए जिला अस्पताल में सुविधाएं उपलब्ध होने के बाद से लोगों को काफी हद तक राहत मिली है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी तत्पर है, जैसे ही ऐसे रोगियों की जानकारी मिल रही है, विभाग फौरन मौके पर पहुंच कर संबंधित रोगियों का समय से इलाज शुरू कर दे रहा है।
इसी कड़ी में मलेरिया विभाग ने राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत लार्वा भक्षी एक लाख गंबूसिया मछली को पहले से चिन्हित किए गए छह ब्लाक के 60 पोखर-तालाबों में छुड़वाया है। साथ ही विभाग की टीम लोगों को रोग से बचाव के लिए भी गांव-गांव जाकर जागरूक कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो