scriptकोरोना के बाद अब डेंगू-चिकनगुनिया व मिस्ट्री फीवर के मरीजों भरमार | Outbreak of Dengue Chikungunya and Mystery Fever in Narsinghpur | Patrika News

कोरोना के बाद अब डेंगू-चिकनगुनिया व मिस्ट्री फीवर के मरीजों भरमार

locationनरसिंहपुरPublished: Oct 01, 2021 03:47:43 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-गाडरवारा में मिले मरीज तो शुरू हुई नियंत्रण की कार्रवाई-जबलपुर-भोपाल से पहुंची आईसीएमआर रिपोर्ट पर सक्रिय हुआ स्वसाथ्य विभाग

डेंगू मच्छर

डेंगू मच्छर

नरसिंहपुर. कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के बाद अब डेंग, चिकनगुनिया और मिस्ट्री फीवर के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिले में मलेरिया पीड़ितों की संख्या भी 50 से ज्यादा हो चुकी है। उधर जिले की गाडरवारा तहसील को लेकर भोपाल व जबलपुर आईसीएमआर की रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हुआ है। जानकारी के मुताबिक गाडरवारा में अब तक चार मरीज पाए गए हैं।
जानकारी के मुताबिक भोपाल व जबलपुर से आई आइसीएमआर जांच रिपोर्ट के अनुसार जिले में अब तक डेंगू के 7 व चिकिनगुनिया के 5 मरीज पाए गए हैं। हालांकि वो अब स्वस्थ बताए जा रहे हैं। इस जांच रिपोर्ट के बाद मलेरिया विभाग ने गाडरवारा तहसील के ग्राम पीपरपानी, ढुरसुरू, तिगुंआ व चीचली में रोग निरोधक कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत ऐसे सभी संबंधित स्थानों पर लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई से लेकर फागिंग भी शुरू हो गई है। मलेरिया विभाग के अनुसार जांच रिपोर्ट में जो नए मरीज सामने आए है वो जबलपुर-भोपाल से इलाज कराने के बाद स्वस्थ्य हो चुके है। फिर भी एहतियातन रोग निरोधक कार्रवाई की जा रही है। विभाग का कहना है कि ऐसे मरीजों की जानकारी आईसीएमआर रिपोर्ट के मार्फत ही होती है। विभाग का कहना है कि कई लोग बीमार होने पर निजी पैथॉलाजी अथवा अस्पतालों में जांच कराकर इलाज करा लेते है।
इस बीच गुरुवार को जिला मुख्यालय के रेलवे स्टेशन के समीप स्थित शारदा कॉलोनी में डेंगू के दो मरीजों की पुष्टि होने के बाद रेलवे के डॉ. आरआर कुर्रे ने घरों, नालियों और मैदानी क्षेत्रों में कीटनाशक का छिड़काव करवाया। साथ ही जल भराव वाले स्थानों पर लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई भी की गई। डॉ. कुर्रे बताते हैं कॉलोनी में डेंगू के दो मरीज है जिनकी हालत इलाज के बाद नियंत्रण में है। फिर भी रोग का फैलाव नियंत्रित करने के लिए घर-घर जाकर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो