scriptट्रैक्टर में गन्ना की ओवरलोडिंग और डबल ट्राली से हादसों का खतरा | overload sugarcane tractor | Patrika News
नरसिंहपुर

ट्रैक्टर में गन्ना की ओवरलोडिंग और डबल ट्राली से हादसों का खतरा

इन दिनों गन्ना का सीजन चरम पर है यानी खेतों से भरपूर मात्रा में गन्ना सुगर मिलों के लिए जा रहा है। कई किसान डीजल बचाने के लिए एक ट्रैक्टर में दो ट्रालियां जोड़कर गन्ना ले जा रहे हैं
 

नरसिंहपुरJan 23, 2020 / 09:32 pm

ajay khare

Three tractors seized

Three tractors seized

नरसिंहपुर/गोटेगांव. इन दिनों गन्ना का सीजन चरम पर है यानी खेतों से भरपूर मात्रा में गन्ना सुगर मिलों के लिए जा रहा है। कई किसान डीजल बचाने के लिए एक ट्रैक्टर में दो ट्रालियां जोड़कर गन्ना ले जा रहे हैं। डबल ट्राली वाले गन्ना से हमेशा हादसों का डर बना रहता है। इसके बावजूद किसान जोखिम उठाकर इस खतरे की अनदेखी कर रहे हैं। कुछ रुपए बचाने के चक्कर में किसानों और गन्ना सप्लायरों की यह मनमानी कभी भी बड़े हादसे को अंजाम दे सकती है।
पुलिस और परिवहन की समझाईश का नहीं असर
डबल ट्राली से होने वाले खतरों को रोकने के लिए कई बार पुलिस और परिवहन विभाग समझाइश दे चुका है इसके बावजूद किसान नहीं मान रहे। जानकारी के अनुसार कई लोग किसानों से गन्ना खरीदकर ठेके पर सुगर मिल पहुंचा रहे हैं। ऐसे ज्यादातर परिवहन ठेकेदार नियमों ेकी अनदेखी कर डबल ट्राली से गन्ने का परिवहन कर रहे हैं। हादसों से लोगों को बचाने के लिए परिवहन विभाग ने सुगर मिलों के बाहर खड़े ट्रैक्टरों पर रिफ्लेक्टर भी लगवाए थे ताकि डबल ट्राली के बारे में दूसरों को जानकारी मिल सके पर खुद ट्रैक्टर मालिक कोई सावधानी नहीं बरत रहे और डबल ट्राली से गन्ना ले जाने का सिलसिला जारी है।
कई किसानों ने अपने खेत में गन्ना लगाया था । कई ऐसे किसान अपने खेत में गुड़ की भट्टी नहीं लगाए हैं और उन्होने शुगर मिल वालों से अनुबंध किया हैे । ऐसे किसानों के खेत से शुगर मिल से जुड़े हुए मजदूर गन्ना की कटाई करके अपनी ट्राली पर भर कर गन्ना को शुगर मिल ले जा रहे हंै। बहुत से किसान अपनी ही ट्राली में गन्ना भर कर शुगर मिल ले जाते हैं। बहुत से किसान डबल ट्राली गन्ना से भरी हुई फंसा कर शुगर मिल ले जाते हैं । शुगर मिल के मजदूर अपनी ट्राली में इतना अधिक गन्ना भर लेते हैं कि पलटने का डर बना रहता है। ओवरलोडिंग गन्ना भर कर ले जाने वाले वाहन वालों पर कोई रोक टोक नहीं लगाता है। जिसके कारण ट्रालियों में ओवरलोड गन्ना भरने का सिलसिला जारी है।

डबल ट्राली से हो चुके हैं बड़े हादसे

वर्ष- ट्रालियां पलटने की घटनाएं
२०१९-१०
२०१८-१२
२०१७-९
२०१६-८
२०१५-७
२०१४-१५
२०१३-५

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो