MP के इस जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब नहीं होगी oxygen की किल्लत

-प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन मिलेगी इस प्लांट से

By: Ajay Chaturvedi

Published: 04 Jul 2021, 04:55 PM IST

नरसिंहपुर. कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी को झेल चुके अस्पताल, अब धीरे-धीरे इस मामले में समृद्ध होते जा रहे हैं। इसी कड़ी में नरसिंहपुर जिला अस्पताल में ये सुविधा बहुत जल्द मिलने जा रही है। ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) स्थापित करने का काम अंतिम दौर में है। कंप्रेशर, स्टोर सहित हवा से आक्सीजन बनाने वाले फिल्टर जैसी सामग्री पहुंच गई है और उन्हें असेंबुल करने का काम भी तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि इस प्लांट से प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन प्राप्त होगी।

ऑक्सीजन प्लांट के लिए पहुंची सामग्री

जिला अस्पताल परिसर में आक्सीजन प्लांट को स्थापित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। प्लांट के लिए आए कंप्रेशर, हवा से आक्सीजन बनाने वाले फिल्टर एवं आक्सीजन को स्टोर करने वाले बाक्स फिट किए जा रहे है। अधिकारियों को भरोसा है कि महज चंद दिनो में प्लांट स्थापित हो जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि प्लांट के जरिए जिला अस्पताल के मरीजों को अब कभी आक्सीजन की कमी से परेशान नहीं होना होगा। प्लांट की क्षमता के अनुसार यहां की आवश्यकता से कहीं अधिक आक्सीजन यहां उपलब्ध रहेगी।

हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि इस प्लांट में अगर बूस्टर पंप भी लग जाए तो प्लांट का लाभ दूसरे केंद्रों को भी मिल सकेगा। इससे उन केंद्रों के लिए आक्सीजन को बाहर से मंगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। फिलहाल जो प्लांट स्थापित किया जा रहा है उससे केवल जिला अस्पताल आने वाले मरीजों को ही ऑक्सीजन की सुविधा मिल पाएगी। जानकार कहते हैं कि यदि यहां बूस्टर पंप लगता है तो जिला अस्पताल के प्लांट से ही दूसरे केंद्रों के लिए सिलिंडर भरने में आसानी होगी। बूस्टर पंप न होने से अभी दूसरे केंद्रों के लिए आक्सीजन की जैसे आपूर्ति हो रही है वो ही जारी रहेगी। सीएमएचओ भी स्वीकार करते हैं कि बूस्टर पंप होने से इस प्लांट से आक्सीजन को सिलिंडरों के जरिए दूसरे केंद्रों में भेजने आसानी होती।

"प्लांट का कार्य बस कुछ दिन में ही पूरा हो जाएगा। सभी आवश्यक सामग्री आ चुकी है। प्लांट की क्षमता के हिसाब से यहां हर समय जरुरत से ज्यादा आक्सीजन उपलब्ध रहेगी। यह प्लांट जिले के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।"-डॉ. मुकेश जैन, सीएमएचओ नरसिंहपुर

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned