scriptवो दिन दूर नहीं जब गाडरवारा में होगा ऑक्सीजन प्लांट | Oxygen Plant in Gadarwara Civil Hospital very soon | Patrika News

वो दिन दूर नहीं जब गाडरवारा में होगा ऑक्सीजन प्लांट

locationनरसिंहपुरPublished: Oct 21, 2021 12:46:58 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-नरसिंहपुर जिले की तहसील गाडरवारा के साथ ही गोटेगांव में भी नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन प्लांट

नरसिंहपुर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जिस तरह से लोगों को ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई, उसे सभी शिद्दत से महसूस किया। उस दौर में तो जैसे-तैसे कोरोना पीडि़तों को ऑक्सीजन मुहैया कराई गई। लेकिन उससे सबक लेते हुए शासन प्रशासन की ओर से जो प्रयास शुरू किए गए उसका नतीजा है कि जिला मुख्यालयों को ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा उपलब्ध कराने के बाद अब तहसील स्तर तक यह सुविधा प्रदान करने की कार्रवाई तेज हो गई है। इसी कड़ी में नरसिंहपुर की तहसील गाडरवारा के सिविल अस्पताल में प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया अब तेज हो गई है। वो दिन दूर नहीं जब गाडरवारा में भी ऑक्सीजन प्लांट होगा।
इतना ही नहीं, गाडरवारा के साथ ही गोटेगांव में भी ऑक्सीजन की किल्लत नहीं होने देने के लिए प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। गाडरवारा के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के काम में अब काफी तेजी आ गई है। पाइप लाइन बिछाई जा रही है, साथ-साथ बिजली कनेक्शन के लिए भी प्रयास तेज कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जल्द ही गोटेगांव में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो जाएगा। यहां के लिए कोल इंडिया से प्लांट लाया जा रहा है।
गाडरवारा में प्लांट स्थापित करने में अब बहुत दिन नहीं हैं। सारा सामान पहुंच चुका है। इस संबंध में केंद्र प्रभारी डॉ. राकेश बोहरे ने बताया कि प्लांट को फिट करने का कार्य लगभग पूरा हो गया है। प्लांट स्थापित होने के बाद टेस्टिंग के लिए अलग से विशेषज्ञों की टीम आएगी। साथ ही विद्युत कनेक्शन के लिए 5 लाख रूपये की राशि लगना है जिसके संबंध में पूर्व में ही तात्कालीन कलेक्टर वेद प्ररकाश ने प्रक्रिया शुरू कर दी थी। जैसे ही राशि के संबंध में प्रक्रिया पूरी होगी तो डीपी लगते ही प्लांट की टेस्टिंग के साथ ही इसे चालू कर दिया जाएगा।
इस प्लांट से अस्पताल के 50 बेड को जोड़ने के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जहां पर प्लांट के लिए बेस बनाया गया था वहां मशीनें लगने के साथ ही अब उसकी कवरिंग के लिए कार्य चल रहा है। डॉ. बोहरे बताते हैं कि डीपी लगते ही हफ्ते भर में प्लांट को चालू कर लिया जाएगा।
गोटेगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए कोल इंडिया से ऑक्सीजन प्लांट आना है जिसका बेसब्री से इंतजार हो रहा है। प्लांट के लिए बेस तैयार किया जा चुका है। बिजली कनेक्शन के लिए भी कार्रवाई चल रही है।
“गाडरवारा में प्लांट लग गया है और पाइप लाइन भी बिछ गई है। बिजली कनेक्शन होते ही प्लांट चालू हो जाएगा। गोटेगांव में कोल इंडिया से प्लांट आना है जिसका इंतजार हो रहा है। प्रशासन का पूरा प्रयास है कि दोनों प्लांट जल्द से जल्द चालू कर दिया जाए।”-डॉ. अजय कुमार जैन, सीएमएचओ नरसिंहपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो