scriptPanchayat elections eclipsed the mass marriage of Kanyadan scheme bein | दो साल बाद हो रहे कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह पर पंचायत चुनाव ने लगाया ग्रहण | Patrika News

दो साल बाद हो रहे कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह पर पंचायत चुनाव ने लगाया ग्रहण

सरकारी खर्च पर नहीं ले पाएंगे सात फेरे, 500 जोड़ों को करना होगा इंतजार

नरसिंहपुर

Published: May 30, 2022 12:08:17 am

नरसिंहपुर. पंचायत चुनाव ने सरकारी खर्चे से अपना घर बसाने का सपना देख रहे कई जोड़ों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होते ही यहां कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह पर ब्रेक लग गया है। अब पंचायत चुनाव होने के बाद ही जोड़े बन सकेंगे। विवाह की तैयारी में लगे परिजनों को अब कम से कम एक माह इंतजार करना होगा।
दो साल से बंद थे सामूहिक विवाह
कोरोना के चलते दो साल से कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह बंद थे। अब हालात सामान्य होने पर प्रशासन ने फिर से विवाह समारोह की रूपरेखा तैयार कर ली थी। आयोजन की तैयारी के लिए निविदा जारी करने से लेकर अन्य प्रक्रियाएं भी पूरी कर ली गई थीं विवाह के लिए आवेदन भी आने शुरू हो गए थे। पर इसी बीच चुनाव की घोषणा ने इस पर विराम लगा दिया। दो साल बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में अपनी शादी रचाने की तैयारी कई जोड़ों की थी। जिले भर में इसके लिए करीब ५०० जोड़ों ने अपने आवेदन भी किए थे पर सात फेरे के लिए अब उन्हें कम से कम एक माह इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि सरकारी खर्चे से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में ज्यादातर गरीब वर्ग के लोग अपने बेटे बेटियों की शादी करते हैं । उन्हें बड़ी उम्मीद थी पर अब निराश होना पड़ा है। आचार संहिता लगने से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले सामूहिक विवाह को शासन ने रद्द कर दिए हैं।
जिले भर में ५०० जोड़ों को करना होगा आचार संहिता खत्म होने तक इंतजार
एक ओर जनपद, नगर पालिका, पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की तैयारी शुरू हो गई है तो दूसरी ओर विवाह का सपना देख रहे गरीब वर्ग के युवा मायूस हो गए हैं। जिले भर में करीब ५०० युवक युवती मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में अपने जीवन साथी का वरण करने वाले थे पर अब चुनाव को कोसने में लगे हैं। जानकारी के अनुसार नरसिंहपुर जनपद से ११०, गाडरवारा से १४०, गोटेगांव से १३०, चीचली से १२० युवक युवती मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से अपना घर बसाने के लिए लाइन में थे पर अब इन्हें एक माह इंतजार करना होगा।
चुनाव आयोग दिए हैं ये निर्देश
इस संबंध में राज्य चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि सरकारी तौर पर चुनाव परिणाम की घोषणा होने तक सामूहिक वैवाहिक सम्मेलन नहीं हो सकेंगे। लोग व्यक्तिगत स्तर पर ही वैवाहिक संस्कार करा सकेंगे।
2901nsp10.jpg
kanyadan
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में मिलते हैं ये उपहार
वर-वधुओं को सरकारी खर्च पर उपहार स्वरूप श्रृंगार, जेवरात सहित 38 हजार रुपए की गृहस्थी की सामग्री, बेटियों के बैंक खातों में 11 हजार रुपए, प्रत्येक आयोजन पर 6 हजार रुपए खर्च, मुख्यमंत्री कन्यादान योजनांतर्गत वर-वधुओं को 5 बर्तन के सेट, चार सेट साडिय़ां-कपड़े, श्रृंगार की सामग्री, मंगलसूत्र, पायजेब, बिछिया, पलंग, बिस्तर बेड सीट सहित, पंखा, एवं 32 इंच की कलर टीवी सहित वर को घड़ी भेंट की जाती है।
वर्जन
चुनाव की आचार संहिता के चलते अभी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से कोई विवाह समारोह आयोजित नहीं होगा। आचार संहिता खत्म होने के बाद कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह के आयोजन किए जाएंगे।
अंजना त्रिपाठी, उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई राततेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिMumbai: शिंदे खेमे के विधायक प्रकाश सुर्वे के बिगड़े बोल, समर्थकों से कहा- विरोधियों ने दादागिरी की तो तोड़ दो पैर, करवा दूंगा तत्काल जमानतअरविंद केजरीवाल का आज गुजरात दौरा : भुज में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे, कर सकते हैं बड़ा ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.