script

रेलवे स्टेशन पर की फिर से की जाएगी यात्रियों की स्क्रीनिंग, कोरोना संदिग्ध की होगी सेंपलिंग

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 23, 2021 10:56:32 pm

Submitted by:

ajay khare

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिले के रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल टीम लगाकर बाहर से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाए और संदिग्ध व्यक्तियों की सेंपलिंग कराई जाए।

2401nsp3.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. देश भर में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यहां कोरोना की रोकथाम के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिले के रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल टीम लगाकर बाहर से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाए और संदिग्ध व्यक्तियों की सेंपलिंग कराई जाए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक से जिले में आने वाले व्यक्तियों की नजदीकी शासकीय अस्पताल,स्वास्थ्य केन्द्र में सेंपलिंग कराई जाए । महाशिवरात्रि पर आयोजित होने वाले मेले, सामाजिक कार्यक्रमों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए। सेंपलिंग के लिए प्रति दिवस की निर्धारित की गई सीमा के अनुसार सेंपलिंग कराई जाए। जिले के सभी फीवर क्लीनिक के माध्यम से सेंपलिंग कराई जाए। जिले के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी में आ रहे संदिग्ध मरीजों की सेंपलिंग भी कराई जाए। बैठक में आम नागरिकों से अपेक्षा की गई कि इन राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें। बैठक में पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत केके भार्गव, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, डीएचओ और अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने स्थानीय निकाय स्तर पर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से रोको टोको अभियान चलाने के निर्देश दिये। मास्क नहीं लगाने पर चालानी कार्रवाई के लिए कहा गया। आवश्यकतानुसार सार्वजनिक स्थानों पर सेनेटाईजेशन कराने पर बल दिया गया। जागरुकता बढ़ाने के लिए स्थानीय निकाय द्वारा प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिये। कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक औषधियों और अन्य सामग्री की उपलब्धता के बारे में बैठक में चर्चा की गई। इस संबंध में कलेक्टर ने सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन को आवश्यक दवाईयों और अन्य सामग्री की उपलब्धता बनाये रखने के निर्देश दिये।
——————————————–
६०९५ स्वास्थ्य कर्ताओं ने कराया पंजीयन ५१३५ ने लगवाए टीके
नरसिंहपुर. कोविड वैक्सीन की पहली डोज के लिए 6095 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने पंजीयन कराए थे पर इनमें से केवल 5135 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीके लगाए जा सके जबकि 4969 फ्रंट लाइन वर्कर ने पंजीयन कराए थे पर 4221 को टीके लगाए गए। पहले चरण का वैक्सीनेशन 16 जनवरी से 22 फरवरी के बीच किया गया था। कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का टीकाकरण 22 फरवरी से शुरू हो चुका है। इसमें 5135 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में से 374 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा चुका है। जिले में अभी तक 3542 सेंपल पॉजीटिव पाये गये, जबकि कोरोना के 3500 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 30 की मृत्यु हो गई है। इस तरह अब जिले में कोरोना पॉजीटिव के 12 एक्टिव केस हैं। जिले में अब तक कोविड 19 के कुल 95 हजार 829 सेंपल लिये गये, इनमें से 143 सेंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है।

ट्रेंडिंग वीडियो