दो साल में उखड़ गई PMGSY की ये सड़क

-2019 में PMGY से बनी सड़क पर बड़े-बड़े गड्डे
-न जनप्रतिनिधि ना ही अधिकारियों की पड़ रही नजर
-आमजन, बच्चों की दुश्वारियां बढ़ीं

By: Ajay Chaturvedi

Published: 25 Sep 2021, 06:43 PM IST

नरसिंहपुर. जिले के विकास कार्यों का हाल बुरा है। आलम ये है कि दो साल पहले ही प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (PMGY) के तहत बनाई गई सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं जिसके चलते लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। खासतौर पर बच्चे ज्यादा परेशान हैं। अब तो स्कूल भी खुल गए हैं, ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों को आने-जाने में खासी दिक्कत पेश आ रही है। इलाके के लोगों इस बात से नाराज हैं कि ऐसी हालत के बाद भी न जनप्रतिनिधियों का ध्यान जा रहा इस ओर न अधिकारियों का।

ये हाल है जिले के गोटगांव के सांकल-ठाकुरबाबा मार्ग की लिंक रोड का। लोगों का कहना है कि इस मार्ग से रोजाना सैकड़ों ग्रामीणों, स्कूली विद्यार्थियों, व्यापारियों व किसानों का आना-जाना होता है। लेकिन, मौजूदा समय में इस प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्मित सड़क की हालत दयनीय हो गई है। इस मार्ग पर दर्जनों गड्ढे बन गए हैं जिससे आवागमन बेहद खतरनाक हो गया है। लोग आए दिन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं।

लोगों का कहना है कि इस मार्ग स एक दर्जन कॉलोनियों जुड़ी हैं। साथ ही कमोद, खोबी, सालीबाड़ा, हांडिया, कमोदी, जमुनिया, हिड़की पिपरिया, चौधरी पिपरिया जैसे गांव तक पहुंचने के लिए भी इसी सड़क का इस्तेमाल होता है। इसी मार्ग से छात्र-छात्राएं प्रतिदिन साइकिल, बाइक और पैदल आते-जाते हैं। लेकिन सड़क के गड्ढों और उनमें भरे बरसाती पानी, कीचड़ से रोजाना फजीहत झेलनी पड़ती है। उनके यूनिफार्म खराब होत हैं। छोटे बच्चों के लिए तो ये सड़क बेहद परेशान करती है। साइकिल हो या बाइक फिसल जाती है, गड्ढों में भरे पानी के चलते यह भी पता नहीं चलता कि कहां समतल है और कहां गड्ढा जिससे बच्चों के साथ बड़े भी दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं। गाड़ियां खराब हो रही हैं सो अलग। ऐसे में लोग बचने के चक्कर में लोग सड़क किनार कच्चे से हो कर गुजरने को मजबूर हैं। इसी मार्ग पर मिनी स्टेडियम भी है, जहां रोजाना खिलाड़ी अभ्यास करने पहुंचते हैं, उनके लिए भी आवागमन बेहद दुखदाई है।

लोग कहते हैं कि इतनी महत्वपूर्ण सड़क की इस दुर्दशा पर न किसी जिम्मेदार अफसर का ध्यान जा रहा न जनप्रतिनिधि का। बावजूद इसके लोगों ने जनप्रतिनिधियों से मांग की है कि वे कम से कम नगर की सड़कों के गड्ढे तो भरवा दें। नागरिकों ने सांकल, ठाकुरबाबा लिंक रोड को अविलंब दुरुस्त करन की मांग की है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned