scriptcrime : महिलाओं से संबंधित अपराधों में उदासीनता बरत रही पुलिस | Police's apathy in crime related to women | Patrika News

crime : महिलाओं से संबंधित अपराधों में उदासीनता बरत रही पुलिस

locationनरसिंहपुरPublished: Apr 24, 2018 12:07:05 am

नामजद शिकायतों के बावजूद आरोपियों पर कार्रवाई करने से कतरा रहे जिम्मेदार

Police's apathy in crime related to women

grandson of Dacoit Malkhan singh caught in pickpocketing

नरसिंहपुर। महिलाओं से संबंधित अपराधों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं पर यहां पुलिस भारी उदासीनता और लापरवाही बरत रही है। लड़कियों के अपहरण जैसे संगीन मामलों में पुलिस महीनों बाद कार्रवाई नहीं कर रही। इतना ही नहीं अपहरण की बजाय गुमशुदगी के मामले दर्ज किए जा रहे हैं और नामजद रिपोर्ट कराने के बावजूद आरोपियों को पकड़ा नहीं जा रहा। हाल ही में करेली थाना और स्टेशनगंज थाना से संबंधित दो मामले सामने आए हैं जिनमें फरियादी अब एसपी से कार्रवाई के लिए गुहार लगा रहे हैं।

15 दिन से गायब युवती का नहीं चला पता
करेली में 9 अप्रैल की शाम करीब 6 बजे एक युवती अचानक अपने घर से गायब हो गई। परिजनों ने एक युवक पर उसके अपहरण का आरोप लगाते हुए करेली थाने में शिकायत की तो पुलिस ने अपहरण के बजाय उसकी गुमशुदगी का मामला दर्ज किया जिस पर पीडि़त पक्ष ने एसपी से लड़की के अपहरण की शिकायत की । अभी तक लड़की को बरामद नहीं किया जा सका है। शिकायत के अनुसार राम वॉर्ड करेली सत्यनारायण टॉकीज के पास रहने वाले शिवनारायण पटवा की लड़की को आरोपी युवक अशीद पिता वहीद खान उम्र २२ वर्ष अपहरण कर ले गया ।परिवार के लोग बाजार गए थे तभी उनकी नाबालिक लड़की उर्मिला पटवा को आरोपी अशीद अपहरण करके ले गया। अपहरणकर्ता युवक कई दिनों से उसकी लड़की पर बुरी नजर रख रहा था और उनको यह धमकी भी दी जाती थी कि तुम्हारी लड़की को घर से उठाकर ले जाएंगे,डर से परिजनों ने उसकी शिकायत नहीं की। लड़की के गायब होने के बाद जब लड़की के पिता ने आरोपी लड़के के पिता से बात की तो उन्होंने कहा कि एक.दो दिन में तुम्हारी लड़की घर आ जाएगी घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं करना नहीं तो यदि मेरे लड़के ने आत्महत्या कर ली तो उसके जिम्मेदार आप होंगे। इस मामले में बयान दर्ज कराने के लिए जब पीडि़त पक्ष को थाने बुलाया गया तो शिकायत पर कार्रवाई करने की बजाय उनके साथ दुव्र्यवहार किया गया।

नाबालिग का हुआ था अपहरण
स्टेशनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम अंडिया से एक माह से अधिक समय पहले अपहृत हुई बालिका का पुलिस अभी तक सुराग नहीं लगा सकी है। बालिका के माता पिता ने स्टेशन थाने में 12 मार्च को कटाईघाट ग्राम के एक युवक व रिश्तेदारों के खिलाफ नामजद शिकायत की थी। मामले में पुलिस ने भादंवि की धारा 363 के तहत प्रकरण तो दर्ज कर लिया लेकिन आरोपी पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की । परेशान माता पिता ने अब पुलिस अधीक्षक को आवेदन देकर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। अंडिया निवासी घनश्याम नौरिया ने शिकायत की है कि ग्राम कटाईघाट थाना बेलखेड़ा निवासी आरोपी संदीप नौरिया नामक युवक उसकी 13 वर्षीय नाबालिग बेटी का अपहरण करके ले गया, जिसका अभी तक कोई पता नहीं चल सका है। बालिका के अपहरण में आरोपी युवक के साथ ही उसकी मां व अन्य रिश्तेदार इस षडय़ंत्र में शामिल होने का आरोप भी आवेदन में लगाया है। घनश्याम के अनुसार युवक की मां मीराबाई, ***** ललता बाई एवं बहनोई रामजी नौरिया ने घटना के दूसरे दिन आश्वस्त किया था कि पतासाजी करके एक दो दिन में बालिका को वापस बुला लेंगे, शिकायत नहीं करना। उसके बाद जब बालिका का पता नहीं चला तो थाने में शिकायत की गई। एक माह का समय बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से आशंका कुशंका के चलते माता पिता परेशान हैं।

इनका कहना है
गायब युवती की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की गई थी उसकी तलाश जारी है अभी तक उसका कोई सुराग नहीं मिल
सका है।
मुकेश खंपरिया, टीआई, करेली

मैं इस समय जिला मुख्यालय से बाहर हूं अत: जानकारी नहीं दे सकता, लौट कर ही बता सकूंगा कि इस मामले को लेकर क्या स्थिति है।
श्रंगेश राजपूत, प्रभारी स्टेशनगंज थाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो