script

MP के इस जिले में WHO के डॉक्टरों की निगरानी में शुरू हुई covid-19 vaccination की तैयारी

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 11, 2020 05:47:18 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-WHO के डॉक्टरों शेखावत व डॉक्टर पटैल ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से दी covid 19 vaccination की जानकारी

covid 19 vaccine

covid 19 vaccine

नरसिंहपुर. जिले में covid 19 vaccination की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत WHO के डॉक्टर शेखावत और डॉक्टर पटैल ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से संबंधि स्टॉफ को विस्तृत जानकारी दी। बताया कि जिले में वैक्सीन रखने के लिए 20 फोकल प्वाइंट हैं। कोविड19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सभी चिकित्सालयों में कार्यरत सभी प्रकार के स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण होगा। कोविन पोर्टल पर 5951 कर्मचारियों का पंजीयन होना है, जिसमें से अब तक 2899 का ही पंजीयन किया जा चुका है।
इस मौके पर कलेक्टर वेद प्रकाश ने सभी संबंधित अधिकारियों से सप्ताह भर में पंजीयन पूर्ण कराने का निर्देश दिया। डॉ. शेखावत ने देश में कोविड19 वैक्सीन के विकास के विभिन्न चरणों एवं क्लीनिकल ट्रायल्स के बारे में भी बताया।
कलेक्टर ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की और 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले ब्लॉक में शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि जिन पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने है उनके कार्ड शिविर आयोजित कर जल्द से जल्द बनवा दिया जाए।
जिला स्वास्थ प्रशिक्षण केंद्र में कोविड- 19 वैक्सीनेशन और राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के जिले में सुचारू संचालन के लिए हुई जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान जिले में 17 से 19 जनवरी 2021 तक चलेगा। अभियान में 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो निरोधक दवा पिलाई जाएगी। बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया गया कि वे अपने नगर, ग्राम व वार्ड में बनाए जाने वाले पोलियो बूथ पर बच्चों को दवा पिलाएं। यदि बधो बाहर हैं तो वे जहां है वहीं उन्हें बूथ पर ले जाकर दवा पिलवाई जाए।
सर्वे टीम घर-घर जाकर सुपरवीजन करे। स्थानीय समुदाय की जिम्मेदारी भी टीकाकरण अभियान के लिए सुनिश्चित हो। अभियान में शिक्षक, पंचायत के ग्राम रोजगार सहायक एवं सचिव भी समन्वय करेंगे, जिस ग्राम पंचायत में टीकाकरण होगा, वहां जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों आदि को आमंत्रित किया जाए। किसी व्यक्ति द्वारा टीकाकरण से वंचित बच्चे की सूचना देने पर उसे पुरस्कृत भी किया जाए।
बैठक में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीएमएचओ डॉ. पीसी आनंद, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एआर मरावी सभी एसडीएम व बीएमओ आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो