scriptअव्यवस्थाओं के बीच सोसायटी कर रही मंडी में चना खरीदी, | Purchased gram in the market in the society doing disorder, | Patrika News

अव्यवस्थाओं के बीच सोसायटी कर रही मंडी में चना खरीदी,

locationनरसिंहपुरPublished: May 03, 2019 05:28:08 pm

Submitted by:

ajay khare

समर्थन मूल्य खरीद शेड पर कचरा, बिजली का अभाव: हैंडपम्प बन्द होने से दूर से ला रहे पानी

msp gram

msp gram

गाडरवारा। इन दिनों भीषण गर्मी से हर किसी का बुरा हाल हो रहा है। ऐसे में शासन द्वारा सोसायटी के माध्यम से स्थानीय नई गल्लामंडी के पीछे वाले शेड में समर्थन मूल्य पर किसानों से चने मसूर की खरीदी कराई जा रही है। जहां गर्मी के बावजूद मंडी द्वारा कोई व्यवस्थाएं नहीं कराई गईं। गत दिवस उक्त केंद्र पर पहुंचने पर कर्मचारियों ने बताया कि यहां मंडी प्रबंधन को अवगत कराने के बावजूद अव्यवस्थाओं के बीच काम करने को मजबूर हैं। गर्मी में बिना पानी के एक मिनट भी रहना मुश्किल है, ऐसे में यहां पीने के पानी की व्यवस्था न होने से परेशानी होती है। सामने गोदाम के पास लगा हैंडपंप खराब होने से पानी का संकट बढ़ गया है। खरीदी कर्मी बताते हैं कि वे बाहर से बोतलों में ठंडा पानी लेकर आ रहे हैं। पानी खत्म होने पर समस्या बढ़ती है। ऐसे ही शेड में बिजली की उचित व्यवस्था न होने से आने वाले समय में जब खरीदी जोर पकड़ेगी तब रात को पर्याप्त प्रकाश के अभाव में परेशानी होगी। इतना ही नहीं शेड में पहुंचने पर जहां तहां कचरे के ढेर भी लगे देखे गए। जिससे सोसायटी कर्मी परेशानी के बीच गर्मी में खरीदी करने बैठे हैं।
गत वर्ष हुई थी भारी आवक
गाडरवारा में पूर्व के बरसों में भी समर्थन मूल्य पर अनाज खरीदी के दौरान भारी आवक देखी जा चुकी है। करीब दो वर्ष पहले अनाज की ट्रालियों की मीलों लंबी कतार लोग देख चुके हैं। गत वर्ष भी चना खरीदी में अच्छी आवक हुई। हालांकि इस बार अभी आवक सीमित मात्रा में हो रही है। लेकिन इसे चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। सोसायटी सूत्रों का अनुमान है कि मतदान के बाद बड़ी संख्या में किसान चना बेचने आएंगे। इस दौरान भी यदि व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ तो समस्याएं बढेंंगी।
गुरुवार से शेड पर बिजली की व्यवस्था हो गई है। पीने के पानी हेतु एक टंकी खरीदी है। लेकिन हैंडपंप बंद होने से अभी दूर से ही पानी लाना पड़ रहा है।
राजेंद्र सिंह, प्रबंधक मार्केटिंग सोसायटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो