script

ज्यादा मुनाफा के चक्कर में सेहत से खेलने वालों पर प्रशासन चला डंडा

locationनरसिंहपुरPublished: Nov 14, 2020 04:42:11 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-मिठाई की कई दुकानों पर नहीं मिली साफ-सफाई, लगाया जुर्माना

मिठाई की दुकानों पर प्रशासन का छापा

मिठाई की दुकानों पर प्रशासन का छापा

नरसिंहपुर. दीपावली पर ज्यादा से ज्यादा माल खपा कर अधिक से अधिक मुनाफा कमाने की जुगत में जुटे मिष्ठान्न विक्रेताओं पर चला प्रशासन का डंडा। मिठाई की कई दुकानों पर नहीं मिली साफ-सफाई, लगाया जुर्माना। मिठाई के नमूने भी एकत्र किए।
एसडीएम आरएस बघेल की अगुवाई में सीएमओ केएस ठाकुर, तहसीलदार नितिन राय सहित खाद्य सुरक्षा विभाग का अमला जांच करने निकला तो कई दुकानों पर सफाई की कमी मिली। अधिकारियों ने करीब आधा दर्जन दुकानों की जांच कर देखा कि मिठाईयां एवं अन्य पकवान बनाने में सफाई का तनिक भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। साथ ही दुकानों के शोकेस में तो मिठाइयां सलीके से रखी मिलीं लेकिन अंदर की स्थिति चिंताजनक रही।
यहां तक कि नामी गिरामी बीकानेर मिष्ठान भंडार में साफ-सफाई नहीं मिली। यहां से खोवा (मावा), कुंदा और छेना के सेंपल लिए गए, साथ ही 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह आजाद वार्ड के श्रीकृष्णा फ्रूड्स की दुकान की जांच में भी सफाई व्यवस्था की कलई खुली तो अधिकारियों ने सख्त लहजे में सफाई रखने हिदायत दी। साथ ही एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया।
अधिकारियों की टीम नदीम खोवा वाले के यहां भी पहुंची और खोआ का नमूना लिया। जोधपुर मिष्ठान की जांच करने पर सफाई की कमी के कारण यहां भी 3 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। साथ ही छेना एवं खोवा से निर्मित पेड़ा के नमूने लिए। स्टेशनगंज स्थित अग्रवाल मिष्ठान भंडार और तृप्ति स्वीट्स की जांच के दौरान भी साफ-सफाई की कमी पाए जाने पर 500-500 रुपये का जुर्माना लगाया गया।
सीएमओ ठाकुर ने बताया कि जांच के दौरान तकरीबन हर दुकान पर साफ-सफाई नगण्य मिली। ऐसे में सभी संबंधित पर जुर्माना लगाया गया। कहा कि सभी व्यापारियों को साफ-सफाई के सख्त निर्देश दिए गए हैं। बताया कि निरीक्षण की कार्रवाई सतत जारी रहेगी, जिन दुकानों से सैंपल लिए गए हैं उनकी जांच रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा विभाग नियमानुसार कार्रवाई करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो