scriptविंडो टिकट, एमएसटी सुविधा बंद करने से घटी रेलवे की आय, सामान्य ट्रेनें न चलने से यात्री भी परेशान | Railway's income decreased due to closure of window tickets, MST facil | Patrika News

विंडो टिकट, एमएसटी सुविधा बंद करने से घटी रेलवे की आय, सामान्य ट्रेनें न चलने से यात्री भी परेशान

locationनरसिंहपुरPublished: Oct 26, 2021 09:25:42 pm

Submitted by:

ajay khare

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच रेल यात्रियों की सुविधाओं को बहाल नहीं किया जा रहा है जिससे रेल यात्रियों को भारी असुविधाओं और समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर रेलवे की आय में भी काफी गिरावट आई है

2701nsp8.jpg

memu train

नरसिंहपुर. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच रेल यात्रियों की सुविधाओं को बहाल नहीं किया जा रहा है जिससे रेल यात्रियों को भारी असुविधाओं और समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर रेलवे की आय में भी काफी गिरावट आई है। वर्ष २०१९-२० में कुल १८९४३७३ यात्रियों ने सफर किया था जिनसे रेलवे को ९५४१५४५२ रुपए की आय प्राप्त हुई। जबकि वर्ष २०२०-२१ में ८५२८५० यात्रियों ने सफर किया जिनसे १६०८०६४१७ रुपए की आय हुई। जबकि इस वर्ष सितंबर तक १२६८२६ यात्रियों ने सफर किया और रेलवे को १५७४४६७५ रुपए की आय हुई।
सुविधाओं को लेकर रेलवे का दोहरा रवैया देखने को मिल रहा है। एक ओर कोविड प्रोटोकाल के पालन को लेकर ट्रेनों मेंं बिना रिजर्वेशन के यात्रा की सुविधा नहीं दी जा रही, विंडो टिकट बंद कर दी गई है एमएसटी सुविधा बहाल नहीं की जा रही सभी गाडिय़ां स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाई जा रही हैं । वहीं दूसरी ओर मेमू जैसी ट्रेनें चलाकर यात्रियों को कोरोना संक्रमण के खतरे में झोंका जा रहा है। गौरतलब है कि मेमू टे्रन में पैसेंजर गाड़ी की तुलना में काफी कम डिब्बे हैं बैठने के लिए सुविधाजनक और आरामदायक सीटें नहीं है इस ट्रेन में सीटें कम होने से लोग खड़े होकर एक दूसरे से सटकर यात्रा करने को मजबूर हैं। हालात यह हैं कि स्टेशन पर पुलिस डंडों से ठेलकर यात्रियों को अंदर कर रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रेलवे की पैसेंजर गाड़ी बंद कर मेमू ट्रेन चलाने के मनमाने निर्णय से यात्रियों को कितनी परेशानी उठानी पड़ रही है।
—————————–
फैक्ट फाइल
वर्ष २०१९-२० में कुल १८९४३७३ यात्रियों ने सफर किया जिनसे रेलवे को ९५४१५४५२ रुपए की आय प्राप्त हुई। वर्ष २०२०-२१ में ८५२८५० यात्रियों ने सफर किया जिनसे १६०८०६४१७ रुपए की आय हुई।
रेलवे को माल के परिवहन से हुई आय
वर्ष २०२०-२१ में ६७ रैक भेजे गए जिनसे २२ करोड़ १७ लाख ३८,८६३ रुपए की आय हुई।
वर्ष २०२१-२२ में एक अप्रेल से अभी तक ३ रैक भेजे गए जिनसे कुल १,३०,९५,९२७ रुपए की आय हुई है।
वर्ष २०२०-२१ में कुल १८ रैक आए जबकि इस वर्ष अभी तक केवल ४ रैक आए हैं।
————————————
इस वर्ष अभी तक यात्रियों से मिली राशि
माह- यात्रियों की संख्या- आय
अप्रेल-७०५०-१३४१२८८
मई-४४००-६०६३६०
जून-१७३५०-२२६५१९०
जुलाई-२५६००-३३८९२६५
अगस्त-३४५२६-४१७१०३२
सितंबर-३७९००-३९७१५४०
———————–
कुल यात्री -१२६८२६ कुल आय -१५७४४६७५ आय
——————————
वर्जन
मेमू ट्रेन में यात्रियों को हो रही असुविधा को देखते हुए रेलवे से यह मांग की जाएगी कि पूर्व में चलने वाली शटल को पुन: उसके पुराने समय पर चालू किया जाए और मेमू को अलग से चलाया जाए व मेमू के फेरे बढ़ाए जाएं। आगामी १५ तारीख को होने वाली बैठक में इस विषय को रखा जाएगा।
कैलाश सोनी राज्य सभा सांसद
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो