scriptआंवला से किया राज राजेश्वरी का दिव्य श्रृंगार | Raj Rajwari tripur sundari divine makeup done with amla | Patrika News

आंवला से किया राज राजेश्वरी का दिव्य श्रृंगार

locationनरसिंहपुरPublished: Nov 23, 2020 09:47:52 pm

Submitted by:

ajay khare

परमहंसी गंगा आश्रम स्थित भगवती त्रिपुर सुंदरी राजराजेश्वरी मंदिर में माई का आंवला नवमीं के अवसर पर आंवला से विशेष श्रंगार किया गया।

2301nsp3.jpg

tripur sundari mai

नरसिंहपुर. परमहंसी गंगा आश्रम स्थित भगवती त्रिपुर सुंदरी राजराजेश्वरी मंदिर में माई का आंवला नवमीं के अवसर पर आंवला से विशेष श्रंगार किया गया। पुरोहित ध्यानानंद बह्मचारी ने बताया कि प्रति वर्ष भगवती का श्रंगार किया जाता है। श्रीदेव ठाकुर बाबा मंदिर पर आंवला नवमीं पर लगुन पहुंचाई गई ग्यारस के दिन तुलसी विवाह कराया जाएगा।
शंकराचार्य ने मनाई आंवला नवमीं वृक्ष की पूजा कर भोजन ग्रहण किया-. आंवला नवमीं पर्व पूरे जिले में उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं ने आंवला वृक्ष का पूजन अर्चन कर परिक्रमा की और उसके नीचे बैठकर प्रसाद स्वरूप भोजन ग्रहण किया। ज्योतिष एवं द्वारकाशारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने सोमवार को सिद्धेश्वर मंदिर के पास स्थित आंवला वृक्ष का पूजन किया। दण्डी स्वामी अमृतानंद सरस्वती ने पूजा कराई। वृक्ष के नीचे शंकराचार्य के लिए भोजन तैयार किया गया। शंकराचार्य ने भिक्षा के रूप में इसे ग्रहण किया। दोपहर को आंवला पेड़ के नीचे विश्राम किया। इस अवसर पर शंकराचार्य के साथ आंवला नवमीं की पूजा शामिल होने के लेने के लिए कलकत्ता से २५ शिष्यों का समूह झोतेश्वर आया था। जिन्होंने पूजा अर्चना में हिस्सा लिया। नरसिंहपुर में सदर मढिय़ा स्थित आंवला वन ेमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने आंवला वृक्षों का पूजन अर्चन कर परिक्रमा की और यहां भोजन बना कर ग्रहण किया। इस आंवला वन में बड़ी संख्या में आंवला के वृक्ष लगाए गए हैं हर साल आंवला नवमीं पर शहर भर की महिलाएं यहां पूजन करने आती हैं।
—————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो