नेटवर्क ना मिलने से अटक रहा सोसायटियों का राशनवितरण

ajay khare

Publish: Mar, 14 2018 07:04:07 PM (IST)

Narsinghpur, Madhya Pradesh, India
नेटवर्क ना मिलने से अटक रहा सोसायटियों का राशनवितरण

नेटवर्क ना मिलने से अटक रहा सोसायटियों का राशनवितरण
चार दिनों में २50 उपभोक्ताओं को मिला राशन

नेटवर्क ना मिलने से अटक रहा सोसायटियों का राशनवितरण
चार दिनों में २50 उपभोक्ताओं को मिला राशन

तेंदूखेड़ा- शासन द्वारा गरीबों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने के लिए वितरण में होने वाली गड़बड़ी को रोकने लिए पीओ एस मशीन का सहारा लिया है लेकिन यह मशीन से राशन वितरण में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोसायटियों में आये दिन सर्वर डाउन रहने और फि ंगर प्रिंट ना मिलने के कारण उपभोक्ताओं को लंबे समय तक वितरण दुकान पर बैठकर राशन का इंतजार करना पड़ता है। इस समस्या को लेकर बार जिला अधिकारियों को सूचित भी किया गया है लेकिन आज तक सुधार की दिशा में कोई उचित कार्यवाही नहीं हो पाई है। बल्कि जिला प्रशासन ने इन दुकानों को निर्देशित किया है कि बगैर मशीन के राशन बांटा तो कार्यवाही की जायेगी। गौरतलब है तहसील मुख्यालय तेंदूखेड़ा शहरी क्षेत्र में आता है। यहां पर तीन निजी सोसायटी में लगभग दो हजार के ऊपर बीपीएल कार्ड जारी किए गए हैं।शहीद भगत सिंह उपभोक्ता सोसायटी में 490, सांई प्राथमिक उपभोक्ता सोसायटी में 750 तथा राधाकृष्ण उपभोक्ता सोसायटी में 826 उपभोक्ता शामिल हैं। तेरह तारीख बीत जाने के बाद भी अभी तक तीनों सोसायटी में कुल मिलाकर कर दो सौ से ढाई सौ उपभोक्ताओं को ही राशन मिल पाया है। जिसका प्रमुख कारण सर्वर डाउन रहने और फि ंगर प्रिंट ना मिल पाना प्रमुख कारण माना जा रहा है। उपभोक्ताओं को लंबे समय तक अपने काम काज छोड़कर राशन के लिए मशक्कत करनी पड़ती हैं। कुछ बार्ड तो वास्तव में बहुत ही गरीब पिछड़े वर्ग के हैं । जिनका मजदूरी से ही जीविकोपार्जन हो रहा है । यदि राशन पाने दिन भर इन दुकानों में बैठेंगे तो एक दिन की मजदूरी जाती है ।ऐसी स्थिति में प्रशासन को शीघ्र ही कोई उचित निर्णय लेना होगा। गौरतलब रहे कि राशन दुकानों में होने वाली गड़बडिय़ों की शिकायतों को दृष्टिगत रखते हुए ही यह निर्णय लिया गया था। लेकिन उपभोक्ताओं के साथ संचालकों के लिए केवल मुसीबत साबित करने वाला निर्णय साबित हो रहा है। वितरण दुकानों पर जो बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध कराई गई है। यह मशीनें पूर्व में विभिन्न बैंकों की कियोस्क शाखाओं में काम करने के लिए रखी गई थी । वहां से परेशान होने के उपरांत इन दुकानों पर रखा गया है ।
ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं बटा राशन
पिछले कई दिनों से ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही सहकारी समिति के सेल्समैनों की हड़ताल के कारण राशन का वितरण नहीं हो पाया है। राशन को लेकर उपभोक्ता परेशान भी देखें जा रहें हैं। पूर्व में भी वितरण को लेकर शिकायतें जनप्रतिनिधियों के सामने आईं थीं। दो इन गड़बडिय़ों पर विराम लगाने की मंशा से यह निर्णय भी मुसीबत साबित हो रहा है ।
इनका कहना है
हर माह राशन को लेकर सोसायटी में सर्वर डाउन और फिंगर प्रिंट की समस्या के चलते घंटों इंतजार करना पड़ता है मजदूरी छोड़कर राशन प्राप्त करना पड़ता है। इस व्यवस्था में शीघ्र सुधार की आवश्यकता है ।
रविशंकर, अशोक ठाकुर, जहीर खान , नीलेश श्रीवास्तव- उपभोक्ता शहीद भगत सिंह उपभोक्ता सोसायटी

इन मशीनों के साथ किसी भी प्रकार की कोई हस्तक्षेप दुकान दार कतई नहीं कर सकता है। छेड़.छाड़ करने पर दंडात्मक कार्यवाही की जाने की हिदायत दी गई है। शासन स्तर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। राशन मशीनों के आधार पर ही बांटा जायेगा। सर्वर की समस्या बनी हुई है। शीघ्र ही सुधार होगा।
सोनम जैन जिला खाद्य अधिकारी

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned