scriptRawatpura government did land worship for the establishment of 111 fee | भगवान शिव की 111 फीट ऊंची प्रतिमा और 12 ज्योर्तिलिंगों की स्थापना के लिए रावतपुरा सरकार ने किया भूमि पूजन | Patrika News

भगवान शिव की 111 फीट ऊंची प्रतिमा और 12 ज्योर्तिलिंगों की स्थापना के लिए रावतपुरा सरकार ने किया भूमि पूजन

धार्मिक आयोजन-रावतपुरा सरकार के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन अर्चन किया गया।

नरसिंहपुर

Published: April 18, 2022 09:23:08 pm

तेंदूखेड़ा. संत शिरोमणि रावतपुरा सरकार ने सोमवार को राजमार्ग चौराहे पर भगवान भोलेनाथ की विशाल शिव प्रतिमा और 12 ज्योर्तिलिंगों की स्थापना के लिए भूमि पूजन किया। रावतपुरा सरकार के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन अर्चन किया गया। इस कार्य का सौभाग्य विधायक संजय शर्मा को प्राप्त हो रहा है। इस मौके पर रावतपुरा सरकार ने अपने आर्शीवचनों में कहा कि मानव के कल्याण के लिए आध्यात्मिक भोजन की जरूरत हुआ करती है। पुण्य सलिला मां नर्मदा के किनारे तटीय क्षेत्रों में आध्यात्मिक दृष्टि से यह सब होना चाहिए था। वर्ष 1987-88 में जब पहली बार यहां से गुजरा था तब मैंने यहां देखा था तब यहां कुछ नहीं था लेकिन जब केदारनाथ पहुंचा तो मुझे वहां पर प्रेरणा मिली । उस प्रेरणा के अनुरूप ही यहां पर एक विशाल शिव क्षेत्र बनने जा रहा है। रावतपुरा टीकमगढ़ के बाद अब राजमार्ग क्षेत्र में यह दर्शनीय स्थल बनेगा।
गुजरात ,बेंगलुरू और राजस्थान के कलाकार बनाएंगे मंदिर
रावतपुरा सरकार ने मंदिर की संरचना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर दो ढाई साल में बनकर पूर्ण होगा। गुजरात के इंजीनियर आर्किटेक्ट यहां आकर संरचना बनाएंगे तथा बेंगलुरू और राजस्थान के कलाकारों द्वारा मूर्ति का निर्माण किया जाएगा। मूर्ति की ऊंचाई लगभग 100 से 111 फीट रखी जाएगी। पहले गणेश फिर श्रीहनुमान के साथ यहां पर 12 ज्योर्तिलिंगों की स्थापना होगी। परिक्रमावासियों को ठहरने के लिए एक धर्मशाला, बाहर से आने वाले अतिथियों के लिए अलग से ठहरने की सुविधा होगी। वृद्धों को आध्यात्मिक दृष्टि से पुस्तकालय बच्चों के लिए एक सुंदर पार्क बनेगा। मुख्य द्वार से लेकर मंदिर परिसर में पर्यावरण सुरक्षा संरक्षण शुद्ध प्राण वायु की दिशा में 1000 वृक्ष लगाये जाने का लक्ष्य है। देवी देवताओं की मूर्ति यहां पर लगेगी। इस मंदिर का नामकरण बाद में किया जायेगा।
इस मौके पर पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया, फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा, सुनील जायसवाल, मैथलीशरण तिवारी, दीनदयाल ढिमोले, देवेंद्र पटैल, राव शैैलेंद्र सिंह, सतपाल पलिया, संदीप पटैल, अजय गुप्ता प्रदीप रघुवंशी, अनुज प्रताप सिंह, किशोर राय सहित आसपास क्षेत्रों के श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित थे। क्षेत्रीय विद्वान पंडितों के द्वारा रावतपुरा सरकार की वैदिक मंत्रोच्चारों के साथ आगवानी की गई।
1901nsp21.jpg
sant rawatpura sarkar

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.