ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल, गर्मी से यात्रियों के बुरे हाल

ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल, गर्मी से यात्रियों के बुरे हाल

Narendra Shrivastava | Publish: May, 17 2019 07:24:21 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

स्टेशन पर यात्रियों की भीड़, असुविधाओं से हो रही परेशानी, लाउड स्पीकर बंद, वेटिंग रूम में लगा रहता ताला

गाडरवारा। इन दिनों चल रहे शादी ब्याह के सीजन एवं गर्मी के अवकाश चलने से ट्रेनें यात्रियों से फुल चल रही हैं। ट्रेनों में कई दिन बाद के रिजर्वेशन भी नहीं मिल रहे। साथ ही भीड़ होने से सभी ट्रेनों में पैर रखने को भी जगह नहीं दिख रही। उस पर भारी गर्मी यात्रियों का बुरा हाल किए हुए है। गर्मी के समय अनेक ट्रेनें भी लेट चल रही हैं। यात्रियों के अनुसार आए दिन ट्रेनें कुछ मिनट से लेकर घंटे आधे घंटे की देरी से चलती हैं। ऐसे में भीड़ होने से लोगों को ट्रेनों का इंतजार दूभर होता है। पत्रिका ने बीते दिवस स्थानीय रेलवे स्टेशन का जायजा लिया तो जबलपुर की ओर की ट्रेन आने से प्लेटफॉर्म नंबर एक पर लोगों की भीड़ जमा थी। पूछे जाने पर यात्री मुकेश पटैल ने बताया कि पूरे प्लेटफॉर्म पर शेड न होने से भीड़ की वजह से अनेक लोगों को मजबूरी में धूप में बैंचों पर बैठकर इंतजार करना पड़ता है। सामान साथ होने से छोड़ कर भी कहीं पेड़ की छाया में नहीं जा सकते। क्योंकि ट्रेन आने पर सामान लेकर आने में ट्रेन छूटने का भय रहता है। माया बाई ने कहा कि बच्चों एवं महिलाओं को गर्मी के समय बेहद परेशानी हो रही है। प्लेटफॉर्म के शेड के नीचे लगे पंखे गर्म हवा फेंक रहे हैं। लेकिन वहां बहुत भीड़ रहती है। वहीं वेटिंग रूम में अक्सर ताला पड़े रहने से यात्री खुले आसमान के नीचे ही बैठते हैं।


रिकार्डेड उद्घोषणा बंद
रेल यात्रियों ने बताया कि पहले दोनों प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को ट्रेनों के आने की सूचना देने के लिए रिकार्डेड उद्घोषणा सुनाने हेतु लाउड स्पीकर लगवाए गए थे। लंबे अरसे से ट्रेनों की सूचना नहीं मिल रही। बोर्ड पर गाड़ी का जो समय लिखा रहता है, उससे गाड़ी कई बार बहुत देर से आती है। ट्रेन आने के पहले घंटी बजाई जाती है। लेकिन प्लेटफॉर्म नंबर दो एवं एक पर दूर खड़े यात्रियों तक घंटी की आवाज भी नहीं पहुंचती। इससे अचानक ट्रेन आने पर अफरा तफरी मचती है।


दूसरी ओर से चढ़ रहे लोग
प्लेटफॉर्म पर भीड़ जुटने से कुछ लोग प्लेटफॉर्म के नीचे की ओर से डिब्बे में चढ़ते हैं। ऐसे में लाइन के पास खड़े लोगों के दुर्घटनाग्रस्त होने का भय बना रहता है। इसके साथ ही लोग ब्रिज के बजाय लाइन क्रास करके दूसरे प्लेटफॉर्म तक जाते हैं। जबलपुर की ओर से ट्रेन आने पर अनेक लोग दो नंबर प्लेटफॉर्म के बजाय लाइन पर उतरते हैं एवं क्रास करके एक नंबर पर आते हैं। इसमें जानलेवा हादसे का खतरा बना रहता है। इसके साथ ही लोगों ने प्लेटफॉर्म के नलों से गर्म पानी आने, ट्रेन आने के कुछ देर पहले नल चालू करने, दो नंबर प्लेटफॉर्म पर कोयले की कालिख उडक़र आने जैसी परेशानियां भी बताईं। लोगों ने अधिकारियों से गाडरवारा स्टेशन का महत्व देखते हुए प्लेटफॉर्म के शेड विस्तार कराने, कोच डिस्प्ले सिस्टम, रिकार्डेड उद्घोषणा सहित सभी सुविधाओं की मांग की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned