scriptबाजार में लाखों की सड़क पर दुकानदारों के अघोषित अतिक्रमण राहगीरों को होती परेशानी | Road to millions of roads in the market due to unscheduled encroachmen | Patrika News

बाजार में लाखों की सड़क पर दुकानदारों के अघोषित अतिक्रमण राहगीरों को होती परेशानी

locationनरसिंहपुरPublished: May 19, 2019 06:06:25 pm

Submitted by:

ajay khare

पल पल बन रही जाम की स्थिति, जिम्मेदार मौन

Enchrochment

Enchrochment

गाडरवारा। नगर के मुख्य बाजार क्षेत्र के व्यस्तम मार्ग झण्डाचौक से सब्जी मण्डी मार्ग पर दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। यहां पर बड़ी बड़ी दुकानें मौजूद हैं। सुबह से लेकर देर शाम तक यहां काफ ी भीड़ रहती है। दुकानदार आधी से ज्यादा सामग्री सड़कों पर फैलाए हुए हैं, जिसके कारण यहां हर पल जाम की स्थिति बन रही है। जाम के चक्कर में वाहन तो दूर पैदल राहगीर भी बड़ी मुश्किल से निकल पाते हैं। उधर लोगों को परेशानियों को देखने सुनने वाला कोई नहीं है, उधर जिम्मेदार मौन साधे हुए हैं।
लाखों की लागत से बनी थी सड़क पर सड़क
करीब पांच साल पहले झण्डा चौक से लेकर सब्जी मण्डी तक यहां जाम की स्थिति से निपटने के लिए नगर पालिका परिषद द्वारा लाखों रूपयों की लागत से सड़क चौड़ीकरण कर नालियों और सड़क के उपर सीसी सड़क का निर्माण किया था। जिससे कि आवागमन सुलभ हो सके और सड़क पर कब्जा समाप्त होकर चौड़ी सड़क मिल पाए। लेकिन समय रहते अब पुन: यहां के दोनों ओर मौजूद दुकानदार अपनी दुकान की सामग्री सड़क पर बिखरा कर रख लेते हैं, जिससे सड़क काफी संकीर्ण हो जाती है। और कोई चार पहिया वाहन गुजर जाए तो जाम की स्थिति बन जाती है। रही सही कसर यहां फुटपाथ पर सब्जी एवं फल वाले ठेला लगाकर पूरी कर देते हैं।
सुबह और रात में दिखती है चौड़ी सड़क
यह सड़क करीब 25 फुट चौड़ी है, चौड़ी सड़क जब दुकानें बंद रहती हैं, तब चौड़ाई नजर आती है। सुबह सबेरे और रात के समय यह मार्ग काफी चौड़ा नजर आता है। लेकिन जैसे ही दुकानें खुलती हैं तो दुकान की आधी से ज्यादा सामग्री उपभोक्ताओं को रिझाने के लिए सड़कों पर फैलाई जाती है। जिससे सड़क मार्ग पूरी तरह से संकीर्ण हो जाता है।
क्यों मौन हैं जिम्मेदार
ल्गातार यहां जाम की स्थिति बन रही है, नपा द्वारा अतिक्रमण हटाकर सड़क का निर्माण किया था। लेकिन बाद में अब आवागमन को सुलभ बनाने के प्रयास क्यों नहीं किए जा रहे हैं, ये गंभीर विषय है। नागरिकों से स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों एवं पुलिस विभाग से अपेक्षा व्यक्त की है कि झण्डा चौक से लेकर सब्जी मण्डी तक की सड़क को अतिक्रमण के चंगुल से मुक्त कराएं। जिससे बाजार क्षेत्र में लोगों को परेशानियां न हो और आवागमन उचित रहे।
अतिक्रमण बन रहा नगर विकास में धब्बा
नगर के मुख्य मार्गों से लेकर सरकारी भवनों, भूमियों पर अतिक्रमण ही अतिक्रमण नजर आ रहा है। लोगों ने बड़े-बड़े टपरे रखकर मुख्य मार्गों को संकीर्ण कर दिया है और शान से दुकानदारी की जा रही है। करीब दो साल पहले जिला कलेक्टर के निर्देशन में नगर के अतिक्रमण का सफाया किया गया था। लेकिन उसके बाद आज तक कोई पहल तक नहीं की गई है। नगर विकास की बातें करने वाले नेताओं को भी यह अतिक्रमण नजर नहीं आ रहा है। यूं कहना लाजिमी है कि नगर में फैला अतिक्रमण नगर विकास में काला धब्बा नजर आ रहा है।
यहां सबसे ज्यादा अतिक्रमण का जाल
– नगर सर्वाधिक व्यस्त पानी टंकी मार्ग पार्क से सटकर रखे हैं सैकड़ों टपरे
– पलोटन गंज से आमगांव नाका मार्ग सरकारी अस्पताल की बाउण्ड्री मुख्य मार्ग पर सैकड़ों टपरे रखे हैं
– रेलवे स्टेशन मार्ग पर कई जगह टपरे और घरों के सामने अतिक्रमण
– नई गल्लामण्डी मुख्य मार्ग के दोनों ओर गिट्टी, लोहा सीमेंट की दुकानें हैं और सड़क पर सामग्री पड़ी हुई है।
– नए कॉलेज के पास स्थित तालाब के किनारे अभी एक साल में टपरे रखकर अतिक्रमण किया गया है।
– शक्कर नदी पुल के उस पार अतिक्रमण कर कई दुकानें संचालित हैं।
– चीचली तिराहे और स्टेशन गंज स्कूल के आसपास लोगों ने सब्जी मण्डी के शेडों पर कब्जा कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो