script15 को यहां जुटेंगे देशभर के संत | Sadhu-Sant Sammelan, Jhoteshwar, Shankaracharya | Patrika News

15 को यहां जुटेंगे देशभर के संत

locationनरसिंहपुरPublished: Mar 12, 2020 11:57:53 pm

झोतेश्वर में होगा विराट साधु संत सम्मेलन, बनारस से आए दंडी स्वामी ने लिया जायजा

Sadhu-Sant Sammelan, Jhoteshwar, Shankaracharya

Sadhu-Sant Sammelan, Jhoteshwar, Shankaracharya

गोटेगांव। ज्योतिष एवं द्वारका शारदापीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के सानिध्य में १५ मार्च को परमहंसी गंगा आश्रम झोतेश्वर में विराट साधु महात्मा महासम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में देश के अनेक साधु संत पहुंच रहे हैं। विभिन्न इलाके में मौजूद साधु संतों महामंडलेश्वरों को शंकराचार्य की ओर से निमंत्रण देने वाले बनारस से आए दण्डी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती परमहंसी आश्रम पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां पर होने वाले कार्य स्थल पर पहुंच कर व्यवस्था का निरीक्षण किया।
झोतेश्वर मेला स्थल पर होने वाले महासम्मेलन में पहुंच कर पंडाल की व्यवस्था की जानकारी लेते हुए समुचित व्यवस्था करने के दिशा निर्देश दिए। वहीं जहां पर आने वाले संत रुकेंगे वहीं बाहर से आने वाले लोग रुकेंगे उस स्थल पर पहुंच कर जानकारी प्राप्त की गई है।

एक हजार संतों को दिया निमंत्रण
शंकराचार्य के परम शिष्य दण्डी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जिन्होंने विभिन्न साधु संतों को झोतेश्वर पहुंचने के लिए निमंत्रण डाला है।उनका कहना है कि उन्होंने एक हजार संत महात्माओं को निमंत्रण दिया है। यहां पर संत महात्माओं का आगमन शुक्रवार से प्रारम्भ हो जाएगा। पत्रिका को बताया कि जो संत महात्मा प्रमुख रूप से आ रहे हैं उसकी पूरी सूची शुक्रवार को प्रदान कर दी जाएगी। एक चर्चा में उन्होंने बताया कि शंकराचार्य के द्वारा जिस उद्देश्य को लेकर महासम्मेलन किया जा रहा है। उसकी बहुत से संत महात्मा सराहना कर रहे हैं। मगर सरकार के डर के कारण सामने आने से कतरा रहे है। दंडी स्वामी का कहना है कि देश में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि वर्तमान सरकार का खौफ संत महात्माओं को भी सता रहा है। इसके कारण वह खुल कर सामने आने से डर रहे हंै। वहीं ऐसे भी संत हैं जो निडर होकर शंकराचार्य के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं।

रूकने का स्थल बना अस्पताल भवन
आदिवासी बाहुल्य इलाके के मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए १५ साल पहले जिस अस्पताल भवन का निर्माण झोतेश्वर में किया गया था। उसमें अस्पताल नहीं खुलने से उस भवन का उपयोग यहां पर आने वाले अतिथियों से लेकर अन्य तरह के शिविर के लिए हो रहा है। अभी तक यहां पर विभिन्न कैंप आयोजित किए गए थे। अब यहां पर महासम्मेलन में आने वाले अतिथियों को रूकने की व्यवस्था की जा रही है। इसलिए इस भवन में सफाई का कार्य किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो