scriptपत्रिका खबर का असर सालीचौका उपमंडी में अनाज विक्रय हुआ प्रारंभ | Sale of cereals started at Saalchauka upmandi | Patrika News

पत्रिका खबर का असर सालीचौका उपमंडी में अनाज विक्रय हुआ प्रारंभ

locationनरसिंहपुरPublished: Dec 03, 2018 06:23:08 pm

Submitted by:

ajay khare

किसानों को तिलक लगा शुरु की खरीद आई 800 बोरे धान

Mandi

Mandi

सालीचौका-गाडरवारा। सोमवार को बीते कई महीनों बंद पड़ी सालीचौका उपमंडी किसानों, व्यापारियों एवं अनाज से गुलजार दिखाई दी। इस दौरान मंडी में लगभग 800 बोरा धान की आवक हुई। जिसमें 1671 से लेकर 1780 रुपए तक की बोली लगाकर धान का विक्रय हुआ। वहीं किसानों और व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए मंडी सचिव द्वारा पूर्व से मंडी प्रांगण की साफ सफाई, पानी, विद्युत लाइट व्यवस्था का विशेष ध्यान रखते हुए सारी व्यवस्थाएं कराई गईं। दूसरी ओर परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से भी चौकीदार लगाए गए। किसानों को कहना है कि अब यह मंडी बंद नहीं होना चाहिए, वर्ष भर चलना चाहिए। क्योंकि मंडी में किसानों को वाजिब दाम मिलते हैं। सोमवार को मंडी में पहुंचे व्यापारियों ने भी मंडी की बोली में बढ़ चढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सोमवार को खरीदी के पूर्व मंडी प्रशासन द्वारा किसानों को तिलक लगाकर प्रसाद वितरण कर मंडी का शुभारंभ किया गया। मंडी के प्रथम दिन व्यापारी जितेंद्र राय, अभिषेक चौकसे, जितेंद्र कठल, सेवकराम राय, गोलू सेठ, अंकित साहू सहित अन्य अनाज व्यापारी पहले दिन बोली लगाने मंडी प्रांगण पहुंचे। इसके पूर्व सालीचौका में मंडी होते हुए भी बंद रहने से किसानों को मंडी का लाभ नहीं मिल रहा था। इसे लेकर पत्रिका ने सोमवार को ही प्रमुखता से बंद पड़ी करोड़ों की मंडी नहीं मिल रहा लाभ,, शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।
अब हमेशा चालू रहेगी मंडी
सोमवार को गाडरवारा में पत्रिका से चर्चा में मंडी सचिव पीडी चौधरी ने बताया कि उनका प्रयास है कि सालीचौका मंडी हमेशा चालू रहे। उन्होंने बताया कि सोमवार को पहले ही दिन 23 किसान 739 बोरे धान लेकर आए हैं। जिसके रेट 1671 से 1780 के बीच रहे। मंडी आरंभ होने के पूर्व सचिव के अनुसार उन्होंने व्यापारियों की बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्हे व्यापक दिशा निर्देश दिए गए थे। व्यापारियों ने भी मंडी चलते रहने पर सहमति जताई। किसानों से खरीदी एवं भुगतान प्रक्रिया के बारे में सचिव ने बताया।
एक महीने में खुलेगी सांईखेड़ा मंडी
इसके अलावा सांईखेड़ा की मंडी वर्षों से बंद पड़ी है इस बारे में पूछे जाने पर मंडी सचिव ने बताया कि वहां निर्माण कार्य चल रहे हैं। अभी शेड एवं रोड बनाने में लगभग एक महीने का समय लगेगा। नए साल की शुरुआत में सांईखेड़ा मंडी भी चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो