संबल योजना से नहीं मिल रहा सहारा, दो माह से बंद है पोर्टल

संबल योजना से नहीं मिल रहा सहारा, दो माह से बंद है पोर्टल
sambal

Ajay Khare | Updated: 20 Dec 2018, 08:27:43 PM (IST) Narsinghpur, Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

नगर पालिका क्षेत्र में अंत्येष्टि और अनुग्रह राशि के लिए परेशान हो रहे मृतक के परिजन

नरसिंहपुर। प्रदेश भर में ८ माह पहले शुरू की गई मुख्य मंत्री जन कल्याण संबल योजना यहां जरूरतमंदों के लिए सहारा नहीं बन पा रही है। २ माह से पोर्टल बंद होने की वजह से न तो लोगों के प्रकरणों का सत्यापन हो पा रहा है और न ही किसी तरह की आर्थिक मदद के लिए राशि स्वीकृत हो पा रही है। गरीब और जरूरतमंद सहायता के लिए भटक रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत जिले में लगभग 394744 लोगों के पंजीयन किए गए थे । नगर पालिका क्षेत्र नरसिंहपुर में 1800० श्रमिकों के पंजीयन किए गए थे पर अभी तक यहां योजना के तहत सिर्फ 3५ लोगों को इस योजना से मदद मिल सकी है। जिन्हें शासन से ५५ लाख रुपए की राशि आर्थिक मदद के तौर पर स्वीकृत की गई है। पर अब दो माह से इस योजना के तहत काम पूरी तरह ठप है। जिसकी वजह से जरूरतमंद गरीब भटक रहे हैं।

शिवाजी वार्ड निवासी ऑटो चालक मिर्जा समद बेग का बीमारी के कारण निधन हो गया । उन्हें अभी तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली जबकि इस योजना के तहत मृत्यु होने पर तत्काल 5000 रुपए अंत्येष्टि के लिए और आश्रितों को 2 लाख तक की अनुग्रह राशि की मदद देने का प्रावधान है। समद बेग के आश्रित जब इस योजना का लाभ लेने के लिए नगरपालिका पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि वे उनकी कोई मदद नहीं कर सकते क्योंकि संबल का पोर्टल बंद है ।
जानकारी के मुताबिक फिलहाल नगरपालिका में पहले से ही इस तरह के करीब 10 केस पेंडिंग पड़े हैं , जिसके लिए नगर पालिका द्वारा शासन से २० लाख रुपए की मांग की गई है। लेकिन शासन स्तर पर न तो प्रकरणों का पोर्टल पर सत्यापन हो रहा है और ना ही किसी के लिए राशि स्वीकृत हो रही है । जानकारी के मुताबिक पूरे जिले में लगभग 200 के प्रकरण इसी तरह से पेंडिंग पड़े हुए हैं।

यह भी है चर्चा
सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि इस योजना के तहत जिन श्रमिकों के पंजीयन किए गए हैं उनके पंजीयन कार्ड पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की फोटो लगी हुई है । सूत्रों का कहना है कि शायद अब इस योजना के तहत श्रमिकों के पंजीयन कार्ड नए सिरे से बनाए जा सकते हैं या फिर इस योजना का नाम बदल कर दूसरे रूप में लागू किया जा सकता है।
-------------
वर्जन
कुछ कारणों से पोर्टल पर कुछ काम बंद हैं, अब्दुल समद के प्रकरण में पंचनामा व अन्य कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जिसके बाद उसे राशि स्वीकृत हो सकेगी।
केएस ठाकुर, सीएमओ नगर पालिका नरसिंहपुर
--------------

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned